Sports

बेंगलुरूः ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के पहली पारी में 27 रन पर चार विकेट और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींंद्र जडेजा के दूसरी पारी में 17 रन पर चार विकेट की बदौलत विश्व की नंबर एक टीम भारत ने नवोदित अफगानिस्तान को एकमात्र टेस्ट में दूसरे ही दिन शुक्रवार को पारी और 262 रन से रौंदकर अपने टेस्ट इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज कर ली।  भारत ने पहली पारी में 474 रन बनाये और अपना पदार्पण टेस्ट खेल रहे अफगानिस्तान को एक ही दिन में 109 और 103 रन पर समेट दिया। भारत ने अफगानिस्तान से फॉलोआन कराया और दो दिन के अंदर मैच समाप्त कर दिया। भारत की इससे पहले सबसे बड़ी जीत पारी और 239 रन से थी जो उसने मई 2007 में बंगलादेश केे खिलाफ ढाका में और नवंबर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ नागपुर में हासिल की थी। 

जडेजा ने मैच में कुल छह विकेट झटके
भारत ने 18वीं बार अपने टेस्ट इतिहास में पारी से जीत हासिल की। भारत ने सुबह छह विकेट पर 347 रन से आगे खेलते हुये पहली पारी में 474 रन बनाये। अफगानिस्तान की टीम अपनी पहली पारी में मात्र 27.5 ओवर में 109 रन पर ढेर हो गयी और दूसरी पारी में हालांकि उसने 38.4 ओवर खेले लेकिन उसका बोरिया बिस्तरा 103 रन पर बंध गया। टी 20 क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाली और हाल में बंगलादेश को 3-0 से पीटकर इस मैच में उतरी अफगानिस्तान की टीम को विश्व की नंबर एक टीम भारत ने यह सबक दे दिया कि लंबे फार्मेट में उसे अभी काफी मेहनत करनी है।
PunjabKesari

अफगानिस्तान की पहली पारी में जहां अश्विन ने आठ ओवर में 27 रन पर चार विकेट लिये वहीं इशांत शर्मा ने 28 रन पर दो विकेट, जडेजा ने 18 रन पर दो विकेट और उमेश यादव ने 18 रन पर एक विकेट लिया। यादव ने इस एक विकेट के साथ अपने 100 टेस्ट विकेट भी पूरे कर लिये।  दूसरी पारी में जडेजा ने 17 रन पर चार विकेट, यादव ने 26 रन पर तीन विकेट, इशांत ने 17 रन प दो विकेट और अश्विन ने 32 रन पर एक विकेट लिया। जडेजा ने मैच में कुल छह विकेट, अश्विन ने पांच विकेट, यादव ने चार विकेट और इशांत ने चार विकेट हासिल कर इस ऐतिहासिक टेस्ट को दो दिन में समाप्त कर दिया। 
PunjabKesari

अफगानिस्तान के कप्तान असगर स्तानिककाई ने मैच से पहले अपने स्पिनरों को भारतीय स्पिनरों के मुकाबले श्रेष्ठ बताया था, लेकिन दो दिन में टेस्ट समाप्त होने के बाद स्तानिककाई को यह पता चल गया होगा कि ‘स्पिन का बॉस’ कौन है। भारत की यह दो दिनों में पहली टेस्ट जीत है। भारतीय टीम ने पहली पारी में 365 रन की विशाल बढ़त हासिल कर अफगानिस्तान को फॉलोआन खेलने के लिये मजबूर किया। अफगानिस्तान की दूसरी पारी में हशमतुल्लाह शाहिदी ने सर्वाधिक नाबाद 36 और कप्तान स्तानिककाई ने 25 रन बनाये। यादव ने दूसरी पारी में शीर्ष चार में से तीन विकेट निकालकर अफगानिस्तान को झकझोरा जबकि जडेजा ने आखिरी छह में से चार विकेट लेकर मेहमान टीम को जमीन सुंघा दी। 
PunjabKesari
दोनों पारियों में अफगानी बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन रहा
अफगानिस्तान की बल्लेबाजी का दोनों पारियों में बेहद खराब प्रदर्शन रहा और एक दिन से कम के खेल में उसकी दोनों पारियां सिमट गयीं। अफगानिस्तान के लिये पहली पारी की शुरूआत निराशाजनक रही और मोहम्मद शहजाद(14) चौथे ही ओवर में हार्दिक पांड्या के हाथों रनआउट हो गये। जावेद अहमदी आठ गेंदों में एक ही रन बना सके और इशांत ने उन्हें बोल्ड किया। रहमत शाह ने 15 गेंदों में दो चौके लगाकर 14 रन बनाये और उमेश ने उन्हें पगबाधा किया। अफगान बल्लेबाजों पर भारतीय गेंदबाजों का दबाव साफ दिखा और 50 रन पर आधी टीम पवेलियन लौट गयी। विकेटकीपर अफसर जजई (06) को भी इशांत ने बोल्ड किया। इसके बाद भारतीय स्पिनरों की विशेषज्ञ जोड़ी अश्विन और जडेजा ने मध्य एवं निचले क्रम को धराशायी किया। अश्विन ने अफगान कप्तान स्तानिककाई को अपना पहला शिकार बनाया जो 11 रन ही बना सके।