Sports

ब्रिजटाउन (बारबाडोस) : भारत की दक्षिण अफ्रीका पर सात रन की रोमांचक जीत के बाद सोशल मीडिया पर खुशी और उल्लास की लहर दौड़ गई है। भारत ने 2024 पुरुष टी20 विश्व कप का खिताब जीता है और 11 साल से चले आ रहे वैश्विक ट्रॉफी के सूखे को खत्म किया है। महेंद्र सिंह धोनी ने रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम को ब्रिजटाउन, बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में खिताब जीतने पर बधाई दी और उन्हें जन्मदिन के अनमोल उपहार के लिए धन्यवाद भी दिया। धोनी 7 जुलाई को 43 साल के हो जाएंगे। 

 

भारत को 2011 वनडे विश्व कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी जिताने वाले धोनी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लिखा, 'विश्व कप चैंपियन 2024। मेरी धड़कनें बढ़ गई हैं, शांत रहने, आत्मविश्वास रखने और जो आप लोगों ने किया, उसके लिए बधाई। घर पर और दुनिया भर में सभी भारतीयों की ओर से विश्व कप घर लाने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। बधाई हो। जन्मदिन के अनमोल तोहफे के लिए धन्यवाद।' 

2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाली टीम इंडिया ने आईसीसी ट्रॉफी का सूखा 11 साल बाद खत्म कर दिया। पिछले 12 महीनों में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल, वनडे विश्व कप 2023 फाइनल गंवाने वाली टीम इंडिया रोहित की कप्तानी में टी20 विश्व कप फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर खिताब अपने नाम किया। 

दक्षिण अफ्रीका भी 28 साल में पहली बार किसी आईसीसी फाइनल में पहुंची थी। फाइनल में पहुंचने तक भारत और दक्षिण अफ्रीकी की टीमें अविजित थीं। लेकिन फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने बताया कि विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ कौन है। टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए विराट कोहली के 76, अक्षर पटेल के 47 तो शिवम दुबे के 27 रन की बदौलत 176 रन बनाए थे। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 169 रन ही बना पाई। टीम इंडिया की जीत में बुमराह और अर्शदीप का फेंका गया 18वां और 19वां बड़ा कारक रहा। दोनों ने इन महत्वपूर्ण ओवरों में केवल 6 रन ही दिए थे।