Sports

मेलबर्न : भारतीय टीम 2024-2032 के अगले भविष्य दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) चक्र में दो बार आस्ट्रेलिया का दौरा कर सकती है जिसमें प्रत्येक श्रृंखला में टेस्ट मैचों की संख्या मौजूदा चार से बढ़कर 5 हो गई है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने हाल में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय प्रसारकों को इसके बारे में सूचित किया कि उसने अगले एफटीपी में भारत और इंग्लैंड से दो पूर्ण टेस्ट दौरे हासिल किए हैं जिसमें भारत के दौरों को 4 से बढ़ाकर 5 मैचों की श्रृंखला कर दिया गया है। 

Team India, india tour of Australia, AUS vs IND, cricket news in hindi, sports news, टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा, ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत, क्रिकेट समाचार हिंदी में, खेल समाचार

आस्ट्रेलिया के अंतिम 2 टेस्ट दौरों में भारत ने जीत दर्ज की जिसमें प्रत्येक श्रृंखला में चार मैच थे और ये दो जीत उसके इतिहास में दर्ज हो गईं। मौजूदा आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) एफटीपी 2018 से 2023 तक है जो पुरूषों के 50 ओवर आईसीसी विश्व कप के साथ समाप्त होगी जो अगले साल भारत में अक्टूबर-नवंबर में खेला जाएगा।

 

पूर्ण एफटीपी के आधिकारिक रूप से इस महीने के अंत में घोषित होने की संभावना है जो बर्मिंघम में 25 और 26 जुलाई को आईसीसी की सालाना बैठक के करीब होगा। हाल के वर्षों में आस्ट्रेलियाई दर्शकों के लिए भारत के खिलाफ श्रृंखला आकर्षण रहती है, वहीं आस्ट्रेलिया में पिछली 4 मैचों की श्रृंखला ने वित्तीय रूप से जूझ रहे सीए को काफी राहत दी थी जिसमें उसे 300 मिलियन आस्ट्रेलियाई डॉलर का राजस्व मिला था।