Sports

वाई कान जी ,नीदरलैंड ( निकलेश जैन ) शतरंज का विम्बलडन कहे जाने वाले टाटा स्टील मास्टर्स शतरंज के 85वे संस्करण के चौंथे राउंड में भारत के आर प्रज्ञानन्दा नें अब तक का सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए विश्व के नंबर 2 खिलाड़ी डिंग लीरेन को पराजित कर दिया है । प्रज्ञानन्दा नें हाल के समय में ऑनलाइन शतरंज में बड़ी सफलताएं अर्जित की है पर क्लासिकल शतरंज में यह उनकी अब तक की सबसे बड़ी सफलता है और इसके साथ ही वह किसी 2800 रेटिंग के अधिक के खिलाड़ी को पराजित करने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय तो कुल मिलाकर आनंद के बाद ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए है ।

PunjabKesari

प्रज्ञानन्दा नें काले मोहरो से खेलते हुए इटेलिअन ओपनिंग में 73 चालों में जीत दर्ज की । इस जीत के साथ ही प्रज्ञानन्दा अब 2700 रेटिंग के जादुई आंकड़ें को पार करने से सिर्फ 8 अंक दूर है ।  खैर चौंथा राउंड नीदरलैंड के अनीश गिरि के लिए भी खास रहा और उन्होने विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन को 12 साल बाद पराजित किया वहीं उज्बेकिस्तान के अब्दुसत्तारोव नोदिरबेक नें ईरान के परहम मघसूदलू को हराकर प्रतियोगिता में अपनी दूसरी जीत दर्ज की और अव वह अनीश के साथ 3 अंक बनाकर सयुंक्त बढ़त पर है । अन्य मुकाबलों में भारत के अर्जुन एरिगासी नें जर्मनी के विन्सेंट केमर से ,डी गुकेश नें नीदरलैंड के जॉर्डन वान फॉरेस्ट से ,यूएसए के वेसली सो नें हमवतन लेवोन अरोनियन से , यूएसए के फबियानों करूआना नें रोमानिया के रिचर्ड रापोर्ट से बाजी ड्रॉ खेली ।

PunjabKesari

प्रज्ञानन्दा नें विश्व नंबर 2 डिंग को हराने के बाद कहा की जब हमारे पास सेंकड़ बचे थे तो हम दोनों गलतियाँ कर रहे थे ,मुझे नहीं पता की मेरी तकनीक कितनी सटीक थी पर सही चाले ढूँढना और उनका आकलन करना आसान नहीं थी ,यह जीत मेरे लिए बड़ी है । पर अभी सिर्फ चार राउंड हुए है और 9 राउंड बाकी है तो मेरा ध्यान उन पर है ।  

प्रज्ञानन्दा की जीत का विडियो विश्लेषण देखे - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से