Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : अफगानिस्तान की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम ने मंगलवार 25 जून 2024 को इतिहास रच दिया, जब उन्होंने अपने क्रिकेट इतिहास में पहली बार किसी आईसीसी इवेंट के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया। उन्होंने बांग्लादेश को हराकर टी20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल में प्रवेश करके यह उपलब्धि हासिल की। तालिबान ने भारत को कई वर्षों से प्रदान की गई क्षमता निर्माण के लिए धन्यवाद दिया है। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 और आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के लिए शानदार रहा है क्योंकि उन्होंने पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड जैसी टीमों को हराकर दोनों प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन किया। 

रिपोर्ट के अनुसार तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख सुहैल शाहीन ने कहा, 'हम अफगान क्रिकेट टीम की क्षमता निर्माण में भारत की निरंतर मदद के लिए आभारी हैं। हम वास्तव में इसकी सराहना करते हैं।' पिछले कुछ वर्षों से भारत ने भारतीय स्टेडियमों में खिलाड़ियों को प्रशिक्षण प्रदान करके, भारतीय कंपनियों द्वारा प्रायोजन करके, अन्य चीजों के अलावा अफगान क्रिकेट को क्षमता निर्माण प्रदान किया है। कंधार क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण में भारत का समर्थन 1 मिलियन डॉलर के अनुदान के साथ महत्वपूर्ण था। 2018 में अफगानिस्तान के साथ टेस्ट मैच खेलने वाली भारत पहली टीम थी। 

राशिद खान, मोहम्मद नबी, मुजीब-उर-रहमान, रहमानुल्लाह गुरबाज सहित अफगान खिलाड़ी आईपीएल में नियमित रूप से खेलते रहे हैं। न केवल भौतिक अवसंरचना, बल्कि बीसीसीआई ने अफगान टीम के लिए ग्रेटर नोएडा में शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को अस्थायी 'होम-ग्राउंड' के रूप में प्रदान किया। देहरादून में एक और होम ग्राउंड प्रदान किया गया। अफगानिस्तान को बीसीसीआई द्वारा बांग्लादेश के खिलाफ अपनी आगामी श्रृंखला के लिए ग्रेटर नोएडा स्टेडियम में खेलने की अनुमति दी गई है। यह दर्शाता है कि तालिबान अधिकारियों का आभार व्यर्थ नहीं गया है। 

गौर हो कि अपने गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन के दम पर बांग्लादेश ने टी20 विश्व कप के बेहद महत्वपूर्ण आखिरी ग्रुप मैच में अफगानिस्तान को पांच विकेट पर 115 रन पर रोक दिया। सेमीफाइनल में प्रवेश के लिए अफगानिस्तान को यह मुकाबला हर हालत में जीतना जरूरी था। उसके बल्लेबाजों खासकर फॉर्म में चल रही सलामी जोड़ी ने हालांकि निराश किया। रहमानुल्लाह गुरबाज ने 55 गेंद में 43 रन बनाये जबकि इब्राहिम जदरान ने 18 रन बनाने के लिये 29 गेंद खेलीं। बांग्लादेश के लिए रिशाद हुसैन ने चार ओवर में 26 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि तस्कीन अहमद ने चार ओवर में सिर्फ 12 रन देकर एक विकेट चटकाया। 

अफगानिस्तान एक बार फिर कम स्कोर पर ढेर हो गया लेकिन उन्होंने अपनी गेंदबाजी से फिर कमाल किया और बांग्लादेश को 17.5 ओवर में 105 रन पर रोक दिया।उसे बारिश के कारण 19 ओवर में 114 रन का संशोधित लक्ष्य मिला था। लिटन दास के अर्धशतक (49 गेंदों पर 5 चौकों और एक छक्के की मदद से 54 रन) के अलावा और अन्य बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े को भी पार नहीं कर सका। वहीं नवीन-उल-हक और राशिद खान ने शानदार गेंदबाजी का नमुना पेश करते हुए 4-4 विकेट अपने नाम किए। अब अफगानिस्तान का सामना 27 जून को सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका से होगा।