Sports

खेल डैस्क : टीम इंडिया ने न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में टी20 विश्व कप 2024 के तहत अपने पहले ही मुकाबले में आयरलैंड को 8 विकेट से हरा दिया। भारतीय टीम ने पहले गेंदबाजी चुनी थी। भारतीय गेंदबाज शानदार रहे। अर्शदीप-बुमराह ने जहां 2-2 विकेट निकाले तो भारतीय उपकप्तान हार्दिक पांड्या ने 27 रन देकर तीन विकेट लिए। मोहम्मद सिराज और अक्षर पटेल भी 1-1 विकेट लेने में सफल रहे। इस तरह आयरलैंड की टीम 96 रन पर ही सिमट गई। जवाब में खेलने उतरी टीम इंडिया ने भले ही विराट कोहली का विकेट जल्दी गंवा लिया लेकिन रोहित शर्मा (52) और ऋषभ पंत (36) क्रीज पर जम गए और टीम को जीत की दहलीज तक ले गए। 

 

भारत : 96 (16 ओवर)

- टीम इंडिया के लिए अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज ने गेंद से शुरूआत की। अर्शदीप लय में दिखे। उन्होंने तीसरे ओवर की पहली ही गेंद पर आयरलैंड के कप्तान पॉल स्टर्लिंग को 2 रन पर आऊट कर दिया। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर उन्होंने बलबर्नी को भी पवेलियन का भी रास्ता दिखा दिया। बलबर्नी 10 गेंद पर पांच ही रन बना पाए। 

- लोर्कन टकर ने कुछ अच्छे शॉट लगाए लेकिन वह सातवें ओवर में हार्दिक पांड्या का शिकार हो गए। भारत के लिए तेज गेंदबाजी ऑलराऊंडर के तौर पर उतरे हार्दिक ने टकर को 10 रन पर बोल्ड कर दिया। इसके बाद बुमराह ने जादू चलाया और हेरी टेक्टर (4) का विकेट निकाल दिया। टेक्टर ने 4 बनाने के लिए 16 गेंदें ले लीं। हार्दिक अगली ओवर में आए तो उन्होंने कर्टिस कैम्पर का विकेट निकाल दिया। कैम्पर 8 गेंदों पर 12 रन बना पाए। इससे आयरलैंड ने 44 रन पर ही 5 विकेट गंवा दी।

- 10वें ओवर में आयरलैंड को छठा झटका लग गया। डॉकरेल जोकि 3 ही रन बना पाए थे, सिराज की गेंद पर बुमराह को कैच दे बैठे। हार्दिक फिर चमके। 11वें ओवर की पहली ही गेंद पर उन्होंने मार्क एडायर को आऊट कर दिया। यह हार्दिक का मैच में तीसरा विकेट रहा। 12वें ओवर में अक्षर ने गेंद थामी और दूसरी ही गेंद पर बैरी मैकार्थी का विकेट निकाला। इससे आयरलैंड ने 50 रन पर ही 8 विकेट गंवा दिए। 

- तभी गैरेथ डेलानी ने जोशुआ लिटिल के साथ मिलकर स्कोर को आगे बढ़ाया। दोनों ने भारतीय तेज गेंदबाजों पर कुछ अच्छे शॉट लगाए। जोशुआ लिटिल को 15वें ओवर में बुमराह ने आऊट किया। यह बुमराह की दूसरी विकेट थी। तभी अर्शदीप ने वापसी की। उनकी आखिरी ओवर पर खूब रन बने लेकिन आखिरी गेंद पर आयरलैंड के क्रिकेटर व्हाइट रन आऊट हो गए। इससे आयरलैंड की टीम 96 रन पर ही सिमट गई। 

 

 

यह भी पढ़ें:-  IND vs IRE : रोहित शर्मा के टी20 में सबसे तेज 4 हजार रन पूरे, छक्कों की संख्या 600 पार

 

यह भी पढ़ें:-  T20 World Cup 2024 में भी पहली विकेट अर्शदीप सिंह के नाम, अफरीदी को छोड़ा पीछे

 

यह भी पढ़ें:-  IND vs IRE : न्यूयॉर्क में चला हार्दिक पांड्या का जादू, 3 विकेट निकाले, बोले- भगवान दयालु रहे हैं

 

 

आयरलैंड : 97-2 (12.2 ओवर)

- टीम इंडिया के लिए ओपनिंग पर जायसवाल की गैरजाहिरी में रोहित शर्मा के साथ विराट कोहली आए। विराट कुछ खास नहीं कर पाए और तीसरे ही ओवर में मात्र 1 रन बनाकर मार्क एडायर की गेंद पर आऊट हो गए। इस दौरान रोहित शर्मा जरूर एक छोर संभालकर बड़े शॉट लगाते दिखे। विराट के आऊट होने के बाद ऋषभ पंत क्रीज पर आए जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच में 4 छक्कों की मदद से फिफ्टी बनाई थी। 

- पंत मैदान पर आकर बड़े शॉट लगाने की कोशिश करते रहे लेकिन गेंद ग्राऊंड पार नहीं हो पार रही थी। इसी बीच रोहित जमकर बल्ला चला रहे थे। रोहित ने इस दौरान टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज 4 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। रोहित ने 36 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी की। जिससे भारत ने 10 ओवर में 1 विकेट खोकर 76 रन बना लिए।

- क्रीज पर पंत ने शॉट गलाने के चक्कर में शरीर पर भी गेंदें खाईं लेकिन कुछ बडे़ शॉट भी लगाए। इस दौरान रोहित शर्मा 52 रन पर रिटायर्ड हर्ट हो गए। उनके पवेलियन लौटते ही सूर्यकुमार कुमार क्रीज पर आए लेकिन वह कुछ खास नहीं कर पाए। वह 4 गेंदों पर दो रन बनाकर आऊट हो गए। शिवम दुबे क्रीज पर आए लेकिन ऋषभ पंत ने बाकी काम तमाम कर दिया। उन्होंने 26  गेंदों पर 3 चौके और 2 छक्कों की मदद से 36 रन बनाए और टीम इंडिया को 8 विकेट से जीत दिला दी।

 

नतीजा : भारत 8 विकेट से जीता।
 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज
आयरलैंड : पॉल स्टर्लिंग (कप्तान), एंड्रयू बालबर्नी, लोर्कन टकर (विकेटकीपर), हैरी टेक्टर, कर्टिस कैंपर, जॉर्ज डॉकरेल, गैरेथ डेलानी, मार्क अडायर, बैरी मैक्कार्थी, जोशुआ लिटिल, बेंजामिन व्हाइट