Sports

नई दिल्ली : भारतीय कप्तान रोहित शर्मा शनिवार को टी20 विश्व कप के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेंगे, जहां उनकी नजरें दोहरी उपलब्धि हासिल करने पर होंगी। सलामी बल्लेबाज विराट कोहली के 1216 रनों को पीछे छोड़कर टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बनने से सिर्फ छह रन दूर हैं। 

फिलहाल रोहित ने मौजूदा संस्करण में 248 रन जोड़कर टी20 विश्व कप में 1,211 रन बनाए हैं। उन्होंने इस शोपीस इवेंट के 12 अर्धशतक और एक शतक लगाया है। बल्लेबाजी में कीर्तिमान स्थापित करने के अलावा रोहित एमएस धोनी के साथ टी20 विश्व कप जीतने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बनने की उम्मीद कर रहे होंगे, जिसकी बराबरी वे पिछले साल के वनडे विश्व कप फाइनल में नहीं कर पाए थे। 

37 वर्षीय बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया और गत चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ महत्वपूर्ण मैचों में लगातार दो अर्धशतक लगाने के बाद शानदार फॉर्म में हैं। वह ऑस्ट्रेलिया के ट्रैविस हेड (255 रन) और अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबाज (281 रन) के बाद टूर्नामेंट में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं, जो शीर्ष स्थान पर हैं। रोहित की कप्तानी में भारत लगभग 13 महीनों में अपना लगातार तीसरा आईसीसी फाइनल खेलने के लिए तैयार है। इससे पहले भारत पिछले साल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे विश्व कप फाइनल में दोनों मौकों पर ऑस्ट्रेलिया से हार गया था। 

भारत के पास 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी उठाने के बाद 11 साल से अधिक लंबे आईसीसी खिताब के सूखे को खत्म करने का मौका है। बारबाडोस टी20 विश्व कप के विजेता का फैसला करने के लिए ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल में भारत और दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करने के लिए तैयार है।