Sports

स्पोर्ट्स डेस्क :  न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी-20 में भारतीय टीम की हार का कारण दिनेश कार्तिक द्वारा सिंगल रन न लेना माना गया। अब इस पर कार्तिक ने आगे बताया है कि आखिर उस दिनों उन्होंने सिंगल क्यों नहीं लिया था। उधर, भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने विश्व कप के लिए हार्दिक पांड्या, विजय शंकर और रिषभ पंत में से अपने फेवरेट प्लेयर का खुलासा कर दिया है। पंजाब केसरी स्पोर्ट्स डेस्क आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शैड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको खेल जगत से जुड़ीं अब तक की बड़ी खबरों से रूबरू करवाएं। पढि़ए एक क्लिक में-

एटीपी चैलेंजर : रामकुमार रामनाथन पहले दौर में हारे

Sports
भारत के रामकुमार रामनाथन एटीपी चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट के पहले राउंड के पुरुष एकल मुकाबले में मंगलवार को ताईपे के जैसन जुंग से हार गए। जुंग ने यह मुकाबला 6-3, 3-6, 6-1 से जीता। दोनों खिलाडिय़ों के बीच यह मैच एक घंटा 50 मिनट तक चला। इस दौरान रामनाथन ने 11 एस भी मारे लेकिन उन्हें इनका फायदा नहीं मिला। पहला सेट 3-6 से हारने के बाद रामनाथन ने मैच में वापसी की और दूसरे सेट में 3-0 की बढ़त लेने के बाद उसे 6-3 से जीत लिया। अमेरिका के कैलिफोर्निया में रहने वाले जुंग ने तीसरे और निर्णायक सेट में शानदार खेल दिखाते हुए उसे 6-1 से अपने नाम करने के साथ ही मैच जीत लिया।

टोक्यो ओलंपिक से पहले 200 किलोग्राम वजन उठाना लक्ष्य : मीराबाई

my aims to break world record before Tokyo Olympics : Mirabai Chanu
चोट के बाद सफल वापसी करने वाली भारत की शीर्ष भारोत्तोलक मीराबाई चानू को पता है कि अगर उन्हें तोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतना है तो अपने प्रदर्शन में सुधार करने की जरूरत है। विश्व चैंपियनशिप 2017 में 48 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने वाली मीराबाई कमर की चोट के कारण 8 महीने तक टूर्नामेंटों में हिस्सा नहीं ले पाई। उन्होंने पिछले हफ्ते थाईलैंड में ईजीएटी कप में अपने नए 49 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। वह 192 किग्रा वजन उठाकर शीर्ष पर रहीं। मीराबाई को हालांकि पता है कि अगर उन्हें अपने नए वजन वर्ग में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ खिलाडिय़ों को चुनौती देनी है तो 200 किग्रा से अधिक वजन उठाना होगा।

गांगुली की बड़ी भविष्यवाणी, कहा - इस खिलाड़ी को नहीं मिलेगी विश्व कप टीम में जगह

Sports
वर्ल्ड कप में किस भारतीय खिलाड़ी को जगह मिलनी चाहिए और किसे नहीं इस बात को लेकर कई पूर्व भारतीय खिलाड़ी अपनी राय दे चुके हैं। अब इस लिस्ट भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का भी नाम जुड़ गया है। गांगुली ने विश्व कप के लिए जिस क्रिकेटर के टीम में ना होने की भविष्यवाणी की है उससे आपको भी हैरानी हो सकती है। दरअसल, इस खिलाड़ी का नाम है विजय शंकर। गांगुली ने विश्व कप में विजय शंकर को ना लिए जाने की बात कही है। गांगुली ने विजय शंकर की तारीफ तो की लेकिन उन्हें टीम में क्यों नहीं रखना चाहिए इस बारे में अपनी राय नहीं दी। 

रोहित की बेटी समायरा का क्यूट Video हुआ वायरल, दिल जीत लेगी Smile

Sports
भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा की पत्नी रितिका सजदेह ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में रोहित-रितिका की बेटी समायरा को स्माइल (हंसते) करते हुए देखा जा सकता है। समायरा का ये वीडियो लोगों को इतना पसंद अ रहा है कि इसे कुछ ही घंटों में 4.37 लाख से ज्यादा (खबर लिखे जाने तक) लोगों ने देख लिया है। गौर हो कि रोहित और रितिका ने दिसंबर 2015 में शादी की थी और 30 दिसंबर 2018 को उनकी बेटी समायरा का जन्म हुआ था।

विश्वास था अगली गेंद पर मार सकता हूं SIX, इसलिए नहीं लिया सिंगल : दिनेश कार्तिक

Sports
भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने कहा कि न्यूजीलैंड के खिलाफ निर्णायक तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में कृणाल पंड्या को एक रन लेने से इनकार करने के बाद उन्हें विश्वास था कि वह छक्का मार सकते हैं। हैमिल्टन में तीसरे और अंतिम टी-20 में चीजें भारतीय टीम की योजना के अनुसार नहीं हुई और कार्तिक को इसे स्वीकार करने में कोई परेशानी नहीं है। भारत को अंतिम ओवर में 16 रन की दरकार थी। कार्तिक ने तीसरी गेंद पर बड़े शाट खेलने में सक्षम कृणाल को एक रन लेने से इनकार कर दिया जिसके बाद यह बहस शुरू हुई कि उन्होंने सही फैसला किया या नहीं।

सफलता चाहिए तो ज्यादा प्रयोग करने बंद हों : सरदार सिंह

Hockey
पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान और मशहूर मिडफील्डर रहे सरदार सिंह का मानना है कि टीम इंडिया में जितने ज्यादा प्रयोग होंगे, उनका ही नुकसान भारतीय हॉकी को उठाना पड़ेगा। सरदार ने कहा कि हर दौरे पर आधे से ज्यादा टीम मेंबर बदल दिए जाते हैं। ऐसे में प्लेइंग-11 में खेलने वाले प्लेयरों का तालमेल नहीं बैठ पा रहा। हॉकी इंडिया के हिमाचल राज्य संघ के बुलावे पर हमीरपुर आए सरदार करीब 250 हॉकी खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए कहा कि बिना मेहनत किए कुछ भी हासिल नहीं किया जा सकता।

गंभीर का खुलासा- क्रिकेट खेलने से पहले सपना था फौजी बनना

Sports
सेना उनका पहला प्यार था लेकिन नियति ने गौतम गंभीर को क्रिकेटर बना दिया लेकिन उनका अपने पहले प्यार के प्रति लगाव कतई कम नहीं हुआ है तथा इस पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज ने कहा कि शहीदों के बच्चों की मदद करने वाले एक फाउंडेशन के जरिये उन्होंने इस प्रेम को जीवंत रखा है। भारत को दो विश्व कप (2007 में विश्व टी20 और 2011 में वनडे विश्व कप) में खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले गंभीर ने एक किताब के विमोचन के दौरान सेना के प्रति अपने जुनून को लेकर बात की। गंभीर ने कहा- नियति को यही मंजूर था और अगर मैं 12वीं की पढ़ाई करते हुए रणजी ट्राफी में नहीं खेला होता तो मैं निश्चित तौर पर एनडीए में जाता क्योंकि वह मेरा पहला प्यार था और यह अब भी मेरा पहला प्यार है।

PAK का पूर्व दिग्गज क्रिकेटर बोला- इस बार भारत से वर्ल्ड कप में नहीं हारेंगे

PAK can break India jinx in upcoming World Cup: Moin Khan
आईसीसी के ज्यादातर टूर्नामैंट में जब भी भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होते हैं तो आम तौर पर भारत का ही पलड़ा भारी होता है। सिर्फ 2018 की चैंपियंस ट्रॉफी को अगर छोड़ दिया जाए तो वल्र्ड कप में भारत का पाकिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड 100 फीसदी है। लेकिन अब पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मोईन खान को लगता है कि मौजूदा टीम विश्व कप में हमेशा भारत से हारने का कलंक धोकर इंग्लैंड में होने वाले अगले विश्व कप में चिर प्रतिद्वंद्वी पर पहली जीत दर्ज कर सकती है। विश्व कप में अब तक 6 बार भारत और पाकिस्तान का मुकाबला हुआ है और हर बार भारतीय टीम जीती है। अब दोनों टीमें 16 जून को क्रिकेट के इस महाकुंभ में आमने सामने होंगी। 

प्रदर्शन गिरता देख पाक क्रिकेट बोर्ड अपनाएगा राहुल द्रविड़ वाला "फार्मूला"

Sports
टी-20 क्रिकेट में पाकिस्तानी टीम भले ही टॉप पर हो लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उनका निम्र स्थान अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को अखरने लगा है। बोर्ड ने युवाओं का टी-20 की बजाय टेस्ट की ओर ध्यान दिलाने के लिए अब भारतीय क्रिकेटर राहुल द्रविड़ वाला फार्मूला अपना लिया है। दरअसल राहुल द्रविड़ बीते साल भारतीय जूनियर टीम के कोच बने थे। इस दौरान भारतीय टीम ने अंडर-19 विश्व कप जीता। जूनियर टीम अब टेस्ट मैच खेलने दूसरे देशों में जा रही है। ऐसे में उम्मीद है कि भारत को टेस्ट क्रिकेट के लिए आगे भी क्रिकेटर मिलते रहेंगे। पाक बोर्ड इसी स्थिति को देखने हुए अपने युवा क्रिकेटरों को प्रेरित करने के अलावा दिग्गज पाकिस्तानी क्रिकेटर की सेवाएं लेने जा रहा है। 

पूर्व तेज गेंदबाज भंडारी पर हमला करने वाले पर लगा आजीवन प्रतिबंध

Cricket
भारत के पूर्व तेज गेंदबाज और दिल्ली के मुख्य चयनकर्ता अमित भंडारी पर हमला करने वाले दागी क्रिकेटर अनुज डेढ़ा पर राज्य संघ ने बुधवार को आजीवन प्रतिबंध लगा दिया। अंडर-23 टीम में नहीं चुने जाने पर डेढ़ा ने अपने साथियों के साथ सीनियर और अंडर-23 चयनसमिति के अध्यक्ष भंडारी पर सेंट स्टीफन्स मैदान पर सोमवार को तब हमला किया जब वह सीनियर टीम का अभ्यास मैच देख रहे थे। पुलिस ने बाद में डेढ़ा को गिरफ्तार कर लिया और वह अभी पुलिस हिरासत में है। दिल्ली के पूर्व कप्तान और डीडीसीए की शीर्ष परिषद के सदस्य गौतम गंभीर ने डीडीसीए अध्यक्ष रजत शर्मा और अन्य चयनकर्ताओं के साथ बैठक के दौरान डेढ़ा पर आजीवन प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव रखा।


 

.
.
.
.
.