Sports

खेल डैस्क : दक्षिण अफ्रीका ने भी न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में ही भारतीय टीम की तरह खेल दिखाया और बांग्लदेश के खिलाफ मात्र 114 रन के लक्ष्य का बचाव कर लिया। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्कराम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। लेकिन ऊपरी क्रम में रिजा, मार्करम और ट्रिस्टन बड़ा स्कोर नहीं बना पाए। डिकॉक ने 18, क्लासेन ने 44 गेंदों पर 46 तो डेविड मिलर ने 29 रन बनाकर स्कोर 113 तक पहुंचाया। जवाब में खेलने उतरी बांग्लादेश ने एक समय 4 विकेट पर 94 रन बना लिए थे। लेकिन इसके बाद उनके पुछल्ले बल्लेबाज गेंद को हिट करने में असफल हो गए। आखिरी ओवर में बांग्लादेश को जीत के लिए 11 रन की जरूरत थी लेकिन केशव महाराज ने सिर्फ 7 रन देकर अपनी टीम को 4 रन से जीत दिला दी।

 

 

दक्षिण अफ्रीका : 113/6 (20 ओवर)

- दक्षिण अफ्रीका की शुरूआत खराब रही। क्विंटन डिकॉक (18) ने तंजीम के पहले ओवर की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा लेकिन इस तेज गेंदबाज ने इसी ओवर में रीजा हैंड्रिक्स (00) को पगबाधा कर दिया। डिकॉक ने तास्किन पर भी छक्का जड़ा लेकिन तंजीम ने अंदर की ओर आती गेंद पर उन्हें बोल्ड कर दिया। मार्कराम भी चार रन बनाने के बाद तास्किन की गेंद पर बोल्ड हो गए।

- तंजीम ने इसके बाद ट्रिस्टन स्टब्स (00) को शॉर्ट कवर पर शाकिब अल हसन के हाथों कैच कराके दक्षिण अफ्रीका को चौथा झटका दिया। दक्षिण अफ्रीका ने पावर प्ले में चार विकेट पर 25 रन बनाए। मिलर ने रिशाद हुसैन जबकि क्लासेन ने मुस्ताफिजुर पर चौका जड़ा।

- क्लासेन ने राशिद पर लगातार दो छक्कों के साथ 10वें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया। मिलर 13 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब महमूदुल्लाह की गेंद पर विकेटकीपर लिटन दास ने उनका कैच टपका दिया। इसका फायदा उठाते हुए मिलर ने मुस्ताफिजुर रहमान पर छक्का जड़ा।

- क्लासेन ने 17वें ओवर में महमूदुल्लाह पर छक्के और फिर एक रन के साथ टीम के रनों का शतक पूरा किया। तास्किन ने अगले ओवर में क्लासेन को बोल्ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। रिशाद ने मिलर को बोल्ड करके दक्षिण अफ्रीका की अंतिम दो ओवर में तेजी से रन जुटाने की उम्मीदों को झटका दिया। 

 

 

यह भी पढ़ें:-  रिकी पोंटिंग ने की हिटमैन की तारीफ, ऐसे जीत अनुभव से ही हासिल होती है

 

यह भी पढ़ें:-  पाकिस्तान क्रिकेटर खुद ही अपने दुश्मन, वसीम अकरम ने लगाई पाक क्रिकेटरों की क्लास

 

यह भी पढ़ें:- गत चैंपियन इंगलैंड होगा टी20 विश्व कप से बाहर ! स्कॉटलैंड ने बिगाड़ा खेल

 

 

बांग्लादेश : 109/7 (20 ओवर) 
- लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की शुरूआत भी खराब रही। दूसरे ओवर में तंजीद हसन 9 रन बनाकर आऊट हो गए। इसकेबाद शॉन्तो ने कुछ अच्छे शॉट लगाए। लिटन दास बल्लेबाजी करते हुए विश्वास में नहीं दिखे। जिसके चलते 7वें ओवर में वह 9 रन बनाकर केशव महाराज का शिकार हो गए।

- शाकिब अल हसन से उम्मीदें थीं लेकिन वह 8वें ओवर में महज 3 रन बनाकर एनरिक का शिकार हो गए। एनरिक यही नहीं रुके। उन्होंने शॉन्तो को भी पवेलियन की राह दिखाई जिन्होंने 23 गेंदों पर 14 रन बनाए थे। इस तरह एनरिक ने 4 ओवर में 17 रन देकर 2 विकेट का स्पैल दिया।

- हालांकि इसके बाद तौहीद ने महमदुल्लाह के साथ मिलकर पारी को संभाला। दोनों ने दक्षिण अफ्रीकी आक्रमण का बाखूबी सामना किया। तौहीद ने 18वें ओवर में रबाडा की गेंद पर पगबाधा आऊट होने से पहले 32 गेंदों पर 2 चौके और दो छक्कों की मदद से 37 रन बनाए। रन गति कम होने से बांग्लादेश के अन्य बल्लेबाजों पर दबाव पड़ गया। 

- बांग्लादेश को आखिरी दो ओवरों में 18 रन की जरूरत थी। लेकिन महमदुल्लाह और जाकेर अली 19वें ओवर में केवल 7 ही रन बना पाई। इससे बांग्लादेश को आखिरी ओवर में 11 रन चाहिए थे। गेंद केशव महाराज के हाथ में थी। केशव ने सिर्फ 7 रन ही दिए और अपनी टीम को मुकाबला जितवा दिया। 

 


 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
बांग्लादेश :
तंजीद हसन, जेकर अली, लिटन दास (विकेटकीपर), नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), तौहीद हृदोय, शाकिब अल हसन, महमुदुल्लाह, रिशाद हुसैन, तस्कीन अहमद, तंजीम हसन साकिब, मुस्तफिजुर रहमान
दक्षिण अफ्रीका : रीजा हेंड्रिक्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), एडेन मार्कराम (कप्तान), ट्रिस्टन स्टब्स, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जानसन, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, ओटनील बार्टमैन