Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के विकेटकीपिंग बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल की तारीफ करते हुए कहा कि वह दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर से काफी मिलते-जुलते हैं। गिल ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के चौथे और अंतिम टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना दूसरा टेस्ट शतक बनाया। 

कार्तिक ने कहा कि गिल और तेंदुलकर के बीच कई तकनीकी समानताएं हैं। तेंदुलकर ने टेस्ट में 15,921 रन बनाए जबकि एकदिवसीय क्रिकेट में 18,426 रन जोड़े। कार्तिक ने कहा, 'तकनीकी रूप से कई समानताएं हैं। तुम्हें पता है जिस स्थिति में वे आते हैं, लंबे बल्लेबाज। सचिन तेंदुलकर लंबा नहीं है, लेकिन वह क्रीज पर लंबा खड़ा है और हमेशा गेंद के शीर्ष पर रहता है। शुभमन गिल बहुत समान हैं, उच्च हाथ हैं और उनके पास यह ट्रिगर मूवमेंट है जहां वह वापस और पार जाते हैं और इसके लिए इंतजार करते हैं। 

कार्तिक ने कहा कि जिस तरह से गिल अपना बल्ला नीचे लाते हैं वह उन्हें वास्तव में खास बनाता है। गिल ने 235 गेंदों में 12 चौके और एक छक्का लगाकर 128 रन बनाए। कार्तिक ने कहा, 'इसीलिए आप देखते हैं कि कभी-कभी वह अपने बल्ले की स्विंग के कारण उसे अंदर से किनारे कर सकता है। जिस गति से वह बल्ले को नीचे लाता है, वह उसे वास्तव में खास बनाता है।' 

गिल के शॉर्ट-आर्म जैब शॉट के बारे में बात करते हुए कार्तिक ने कहा कि जब आप उस शॉट को हिट करते हैं तो यह एक खूबसूरत एहसास होता है, यह कहते हुए कि यह पारंपरिक स्क्वायर कट से अलग है। भारतीय क्रिकेटर ने कहा, 'आम तौर पर जब आप गेंद के अच्छे कटर देखते हैं, तो वे हमेशा वर्ग के पीछे कटेंगे। आप कुमार संगकारा, वीरेंद्र सहवाग को देखें, वे आपको बाएं और दाएं के बीच उलझा देंगे और उनके पास इतनी बड़ी रेंज है। यह यह एक अलग तरह का चौकोर कट है जहां यह शॉर्ट-आर्म जैब है। यह सामने से टकराता है और आवाज बहुत ही कर्कश होती है, जब आप उस शॉट को खेलते हैं तो यह एक सुंदर एहसास होता है।