Sports

खेल डैस्क : पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर यूनिस खान ने आईसीसी के नवनियुक्त अध्यक्ष जय शाह से भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट संबंध बहाल करने के लिए पहल करने का आग्रह किया है। यूनिस का मानना ​​है कि शाह, अपनी नई भूमिका में, दोनों देशों को एक-दूसरे के खिलाफ क्रिकेट के मैदान पर वापस लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। बीसीसीआई 2025 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय क्रिकेट टीम को पाकिस्तान भेजने से हिचकिचा रहा है। हालांकि, ऐसी आशा है कि आईसीसी में जय शाह का नेतृत्व इस रुख में बदलाव ला सकता है।

 

यूनिस खान ने उम्मीद जताई कि शाह आवश्यक खेल कौशल दिखाएंगे और पाकिस्तान में टूर्नामेंट में भारत की भागीदारी को सुविधाजनक बनाने में मदद करेंगे, साथ ही पाकिस्तान की भारत यात्रा को प्रोत्साहित करेंगे। यूनिस खान ने कहा कि जय शाह को आईसीसी का नया प्रमुख बनाए जाने से क्रिकेट का उत्थान होना चाहिए। उन्हें खेल भावना दिखाने की जरूरत है और उनके हस्तक्षेप से भारत पाकिस्तान में खेल सकता है। उसी तरह, पाकिस्तान भारत का दौरा कर सकता है।

 

द्विपक्षीय क्रिकेट श्रृंखला के लिए भारत की आखिरी बार पाकिस्तान यात्रा 2005-06 में हुई थी। तब से, दोनों क्रिकेट दिग्गज केवल आईसीसी टूर्नामेंट और एशिया कप में ही एक-दूसरे से भिड़े हैं। 2008 एशिया कप में भारत ने आखिरी बार पाकिस्तान का दौरा किया था, और अगर आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के दौरे को मंजूरी मिल जाती है, तो यह लगभग दो दशकों में उनकी पहली पाकिस्तान यात्रा होगी।