Sports

चेन्नई : भारत की सलामी जोड़ी शैफाली वर्मा और स्मृति मंधाना की रिकॉर्ड तोड़ 292 रनों की साझेदारी ने शुक्रवार को एमए चिदम्बरम स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में पहले दिन मेजबान टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। टॉस जीतने के बाद शैफाली और स्मृति ने रिकॉर्ड साझेदारी बनाने के लिए मैदान के चारों ओर दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की धुनाई की। इससे पहले स्मृति मंधाना ने भी 149 रन की पारी खेली। स्मृति ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी 2 शतक और एक अर्धशतक लगाया था। बहरहाल, टीम इंडिया ने पहले दिन के अंत तक 525/4 रन बना लिए हैं। क्रीज पर अभी कप्तान हरमनप्रीत कौर और ऋचा घोष क्रमशः 42 (76 गेंद) और 43 (33) रन बनाकर मौजूद हैं। 

 

Shafali Verma, Smriti Mandhana, World record, India Women vs South Africa Women, cricket news, शैफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, विश्व रिकॉर्ड, भारत महिला बनाम दक्षिण अफ्रीका महिला, क्रिकेट समाचार

 


पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप 
शैफाली और स्मृति ने पार्टनरशिप के साथ ही पाकिस्तान महिला टीम द्वारा 20 साल पहले बनाया गया रिकॉर्ड तोड़ा था। 2004 में किरण बलूच और साजिदा शाह ने वेस्टइंडीज महिला टीम के खिलाफ कराची में पहले विकेट के लिए 241 रन जोड़े थे, जो महिला टेस्ट क्रिकेट में एक विश्व रिकॉर्ड था। अब 292 रन के साथ स्मृति और शैफाली पहले नंबर पर हैं। इस लिस्ट में इंग्लैंड की ए थॉम्पसन और सीएमजी एटकिंस तीसरे नंबर पर हैं जिन्होंने 1986 में भारत के खिलाफ 200 रन की पार्टनरशिप की थी।

 


यह रिकॉर्ड टूटने से बचा
महिला टेस्ट क्रिकेट इतिहास में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की लिंडसे रीलर, डेनिस एनेट्स के नाम पर हैं जिन्होंने 1987 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए 309 रन की पार्टनरशिप की थी। शेफाली और स्मृति इस लिस्ट में दूसरी नंबर पर आ गई हैं। भारत की पूनम राउत और थिरुश कामिनी ने भी साउथ अफ्रीका के खिलाफ साल 2014 में 275 रन की पार्टनरशिप की थी। 

 

Shafali Verma, Smriti Mandhana, World record, India Women vs South Africa Women, cricket news, शैफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, विश्व रिकॉर्ड, भारत महिला बनाम दक्षिण अफ्रीका महिला, क्रिकेट समाचार


दोनों टीमों की प्लेइंग 11
दक्षिण अफ्रीका महिला :
लौरा वोल्वार्ड्ट (कप्तान), सुने लुस, एनेके बॉश, मारिजैन कप्प, डेल्मी टकर, नादिन डी क्लार्क, एनेरी डर्कसेन, सिनालो जाफ्टा (विकेटकीपर), मसाबाता क्लास, नॉनकुलुलेको म्लाबा, तुमी सेखुखुने।
भारत महिला : स्मृति मंधाना, शैफाली वर्मा, शुभा सतीश, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, स्नेह राणा, रेणुका ठाकुर सिंह, राजेश्वरी गायकवाड़।