Sports

खेल डैस्क : 2022 सीजन में राजस्थान रॉयल्स को फाइनल तक ले जाने वाले कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson) इस सीजन में यह कारनामा दोहरा नहीं सके। क्वालिफायर 2 में उनकी टीम को 36 रन से हार झेलनी पड़ी। हार के बाद राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने कहा कि यह एक बड़ा खेल था। हमने पहली पारी में जिस तरह से गेंदबाजी की, उस पर वास्तव में गर्व है। बीच के ओवरों में उनकी स्पिन के सामने हमारे पास विकल्पों की कमी हो गई, यहीं पर हम गेम हार गए। वास्तव में यह अनुमान लगाना बहुत कठिन है कि हम कब ओस की उम्मीद कर रहे थे कब नहीं। दूसरी पारी में विकेट ने अलग व्यवहार करना शुरू कर दिया। गेंद थोड़ा टर्न लेने लगी थी। उन्होंने उस लाभ का वास्तव में अच्छी तरह से उपयोग किया। उन्होंने हमारे दाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ बीच के ओवरों में अपनी स्पिन गेंदबाजी की, यहीं पर वे हमारे से आगे हो गए।


सैमसन ने कहा कि उनके बाएं हाथ की स्पिन के खिलाफ जब गेंद रुक रही थी, हम रिवर्स-स्वीप मार सकते थे या थोड़ा आगे बढ़कर खेल सकते थे। उन्होंने वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की। हमने न केवल इस सीजन में बल्कि पिछले 3 वर्षों से कुछ शानदार खेल खेले हैं, यह हमारी फ्रेंचाइजी के लिए एक शानदार परियोजना रही है। हमें देश के लिए कुछ वाकई महान प्रतिभाएं मिली हैं। रियान पराग, ध्रुव जुरेल और उनमें से कई न केवल राजस्थान के लिए बल्कि निश्चित रूप से भारतीय क्रिकेट टीम के लिए वास्तव में रोमांचक दिख रहे हैं। पिछले तीन वर्षों में हमारे पास कुछ बेहतरीन सीजन रहे हैं।

 

 

यह भी पढ़ें:-  RR vs SRH : पावरप्ले में ट्रेंट बोल्ट का रिकॉर्ड बरकरार, दूसरी बार दोहराया यह कारनामा

 

यह भी पढ़ें:-  RR vs SRH : आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले युजी चहल के नाम जुड़ा यह शर्मनाक रिकॉर्ड

 

यह भी पढ़ें:- धोनी खेलना बंद क्यों करें ! मुझे तो कोई कारण नजर नहीं आ रहा : मोहम्मद कैफ

 

 


वहीं, संदीप शर्मा की गेंदबाजी पर सैमसन ने कहा कि मैं वास्तव में उनके लिए खुश हूं। वह नीलामी में नहीं चुने गए लेकिन बाद में प्रतिस्थापन के रूप में उन्होंने वापसी की। जिस तरह से उन्होंने गेंदबाजी की, उन्होंने निश्चित रूप से अच्छा प्रदर्शन किया। अगर हम आंकड़ों पर नजर डालें तो पिछले 2 वर्षों में संदीप शर्मा, बुमराह के बाद अगले खिलाड़ी होंगे। उन्होंने बहुत अच्छा काम किया है।


वहीं, फाइनल मुकाबले पर सैमसन ने कहा कि वहां स्थिति दोनों के अनुकूल होगी। देखते हैं कि वे पावरप्ले में कैसे वापसी करते हैं। हैदराबाद के बल्लेबाज बहुत दिलचस्प हैं, वे निश्चित रूप से खेल छीन सकते हैं। केकेआर भी आत्मविश्वास से भरी होगी, वे काफी रोमांचक नजर आ रहे हैं। यह एक शानदार खेल होगा, आईपीएल हमें पिछले 16 वर्षों से यही दे रहा है।


सैमसन की कप्तानी में निखर रही राजस्थान 

सैमसन लंबे समय से राजस्थान रॉयल्स के साथ जुड़े हुए हैं। जब से वह कप्तान बने हैं उनके बल्लेबाजी प्रदर्शन में भी तेजी से सुधार आया है। सैमसन ने अपनी कप्तानी में सीजन 2022 में राजस्थान को फाइनल में पहुंचाया था लेकिन वहां उन्हें गुजरात टाइटंस के हाथों हार झेलनी पड़ी थी। 2023 सीजन भी उनकी लिए अच्छा गया। 2024 में वह क्वालिफायर 2 तक पहुंचे। राजस्थान ने पूरे सीजन में अपने बल्लेबाजों और गेंदबाजों के बढ़िया प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया। वह जब तक खेले खिताब के दावेदार के रूप में खेले लेकिन हैदराबाद के खिलाफ एक खराब शाम ने उनका खिताब जीतने का सपना एक बार फिर से तोड़ दिया। बता दें कि राजस्थान रॉयल्स आईपीएल का शुरूआती संस्करण जीतने वाली टीम है लेकिन उसके बाद से वह इस पर कब्जा नहीं जमा पाई है।