Sports

नई दिल्ली : पूर्व भारतीय क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आईसीसी टी20 विश्व कप के फाइनल में महत्वपूर्ण प्रदर्शन के लिए भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) की प्रशंसा की। कोहली ने फाइनल मुकाबले में 59 गेंदों पर 6 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 76 रन बनाए थे जिससे भारतीय टीम ने पहले खेलते हुए 176/7 रन बनाए थे। जवाब में खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम 169/8 रन ही बना पाई।

 

Rock of Gibraltar, Navjot Singh Sidhu, Virat Kohli, Team india, रॉक ऑफ जिब्राल्टर, नवजोत सिंह सिद्धू, विराट कोहली, टीम इंडिया

 

कोहली की पारी पर सिद्धू ने कहा कि जब यह सबसे ज्यादा मायने रखता था, जब 1.5 अरब भारतीय जीत के लिए प्रार्थना कर रहे थे और उम्मीद कर रहे थे कि हम अंतिम बाधा में न दम तोड़ दें, वह खंडहरों के समुद्र में जिब्राल्टर की चट्टान की तरह खड़े थे। उन्होंने एक छोर संभाले रखा और जब भारत की नैया फंसी हुई थी। उन्होंने अच्छा प्रदर्शन करके विश्व कप का खिताब दिलाया।

 

Rock of Gibraltar, Navjot Singh Sidhu, Virat Kohli, Team india, रॉक ऑफ जिब्राल्टर, नवजोत सिंह सिद्धू, विराट कोहली, टीम इंडिया

 


सिद्धू बोले- टूर्नामेंट में भले ही उन्होंने 38 और 24 रन बनाए लेकिन उन्होंने रन रेट गिरने नहीं दी। एक अलग तरह का विराट था। विराट कोहली, विपरीत परिस्थितियों का सामना करने वाले, लोगों से जुड़े इंसान, एक मास्टर परफॉर्मर, एक जीनियस हैं। मैं उन्हें हमेशा एक आइकन के रूप में, सबसे बड़ी प्रेरणा के रूप में याद रखूंगा।

 

बता दें कि कोहली ने टी20 विश्व कप के 2024 की 8 पारियों में 151 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 18.87 और स्ट्राइक रेट 112.68 रही। वैसे टी20 विश्व कप में ओवरऑल वह 58.72 की औसत से 15 अर्धशतकों के साथ 1,292 रन बना चुके हैं। वह टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। अपने T20I करियर में कोहली ने 125 मैच खेले, जिसमें 48.69 की औसत और 137.04 की स्ट्राइक रेट से 4,188 रन बनाए। उनके रिकॉर्ड में एक शतक और 38 अर्द्धशतक शामिल हैं। वह फिलहाल टी20 में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर हैं।

बहरहाल, टीम इंडिया को टी20 विश्व कप में ऐतिहासिक खिताबी जीत के बाद बीसीसीआई की ओर से 125 करोड़ रुपए की पुरुस्कार राशि देने का ऐलान किया है। बीसीसीआई सेक्रेटरी जय शाह ने कहा कि यह पुरुस्कार टीम इंडिया के खिलाड़ियों, कोच और स्पोर्टिंग स्टाफ में बांटा जाएगा।