Sports

खेल डैस्क : राजस्थान रॉयल्स के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) पावरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट के मामले में भले ही अभी दूसरे नंबर पर हैं लेकिन इस पोजीशत तक पहुंचाने में उन्हें पिछले 4 सालों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अगर आईपीएल 2020 के बाद के आंकड़े देखे जाएं तो ट्रेंट बोल्ट इन 4 सालों में ही पावरप्ले के अंदर 50 विकेट ले चुके हैं। बहरहाल, बोल्ट ने आरसीबी के खिलाफ एलिमिनेटर मुकाबले में एक बार फिर से प्रमुख भूमिका निभाई। उन्होंने कप्तान फाफ डु प्लेसिस का विकेट लिया और अपने कोटे के 4 ओवर में मात्र 16 ही रन दिए। 

 

 

आईपीएल में पावरप्ले में सर्वाधिक विकेट
71-भुवनेश्वर कुमार
59- ट्रेंट बोल्ट
59-संदीप शर्मा
58- दीपक चाहर
58-उमेश यादव
बोल्ट ने 2020 के बाद से आईपीएल में पावरप्ले में 50 विकेट लिए हैं, जो अगले सर्वश्रेष्ठ मोहम्मद शमी (39) से काफी आगे हैं। बता दें कि आईपीएल 2024 में पावरप्ले में ट्रेंट बोल्ट अब तक 35 ओवर फेंककर 9 विकेट ले चुके हैं। इस दौरान उनकी औसत 26.11 रही है जबकि स्ट्राइक रेट 23.33 रही है। इकोनमी 6.71 रही है।

 


ऐसा रहा मुकाबला
राजस्थान ने टॉस जीतकर आरसीबी को बल्लेबाजी दी थी। आरसीबी ने विराट कोहली के 33, रजत पाटीदार के 34 और लोमरोर के 32 रनों की बदौलत 172 रन बनाए। जवाब में खेलने उतरी राजस्थान को जायसवाल के बाद रियान पराग का सहयोग मिला। अंत में शिमरोन हेटमायर और रोवमैन पॉवेल ने बड़े शॉट लगाकर अपनी टीम को 4 विकेट से जीत दिला दी। इससे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का चौथी बार फाइनल में पहुंचने का सपना आखिरकार टूट गया। 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु
: विराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), रजत पाटीदार, कैमरून ग्रीन, ग्लेन मैक्सवेल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), महिपाल लोमरोर, कर्ण शर्मा, यश दयाल, मोहम्मद सिराज, लॉकी फर्ग्यूसन।
राजस्थान रॉयल्स : यशस्वी जयसवाल, टॉम कोहलर-कैडमोर, संजू सैमसन (विकेटकीपर/कप्तान), रियान पराग, ध्रुव जुरेल, रोवमैन पॉवेल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, अवेश खान, संदीप शर्मा, युजवेंद्र चहल।