Sports

मुंबई (महाराष्ट्र) : इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज फिलिप साल्ट ने भारत के मुख्य कोच गौतम गंभीर से मिली सबसे अच्छी सलाह का खुलासा किया जिससे उन्हें भारतीय परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिली। साल्ट इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के दौरान ट्रॉफी जीतने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) का हिस्सा थे। उस समय गंभीर फ्रैंचाइजी के टीम मेंटर थे, जब साल्ट केकेआर कैंप में उनके साथ जुड़े थे। आईपीएल में गंभीर के साथ बिताए समय को याद करते हुए साल्ट ने महसूस किया कि पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज की प्रतिस्पर्धात्मकता एक ऐसा कारक था जिसने उन्हें उनके साथ जुड़ने में मदद की। 

सॉल्ट ने सीएट क्रिकेट रेटिंग अवार्ड्स के दौरान कहा, 'शानदार अनुभव से बेहतर कुछ नहीं हो सकता, सबसे पहले आईपीएल में आना और जीतना। मुझे लगता है कि जीजी (गंभीर) भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों और दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों के लिए कोई अजनबी नहीं हैं। आप जानते हैं, उनका खेल रिकॉर्ड खुद ही सब कुछ बयां करता है और एक खिलाड़ी के तौर पर मैंने क्या पाया। उन्हें उनकी तरह की मेंटरिंग भूमिका में सुनना।' 

सॉल्ट ने कहा, 'क्या प्रतिस्पर्धी है। मैं इस दृष्टिकोण से वास्तव में उनसे जुड़ सकता हूं। वह हमेशा उस एक प्रतिशत की तलाश में रहते हैं जो व्यक्ति को बेहतर बनाने और टीम को जीत दिलाने में मदद करे। इसलिए मुझे उनके लिए काम करना अच्छा लगा। आप जानते हैं कि एक शब्द होगा प्रतिस्पर्धी।' 

सॉल्ट केकेआर टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे जिसने कैश-रिच लीग के फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर खिताब जीता। वह प्लेऑफ से पहले चले गए क्योंकि इंग्लैंड ने उन्हें टी20 विश्व कप से पहले पाकिस्तान के खिलाफ टी20आई सीरीज के लिए वापस बुलाया था। लेकिन वापसी से पहले, 27 वर्षीय खिलाड़ी ने लीग में अपनी गहरी छाप छोड़ी। अपने विध्वंसक दृष्टिकोण के साथ साल्ट ने 12 मैचों में 39.55 की औसत से 435 रन बनाए। 

इंग्लिश ओपनर ने गंभीर से मिली सलाह पर प्रकाश डाला जिसने उन्हें सहजता से रन बनाने में मदद की। एक प्रशिक्षण सत्र के दौरान गंभीर के साथ हुई बातचीत को याद करते हुए साल्ट ने कहा कि गंभीर ने उन्हें अपनी पारी को गहराई तक ले जाने और रन बनाने के लिए कहा, खासकर पारी के दूसरे भाग में। उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि जीजी से मैंने जो मुख्य सलाह ली, वह खेल को गहराई तक ले जाना था, खासकर भारत में। आप जानते हैं, जब मैं पहले प्रशिक्षण सत्र से बाहर आया, तो उन्होंने मुझे बैठाया, उन्होंने कहा, मुझे पता है कि तुम हमारे लिए रन बनाने जा रहे हो, लेकिन मैं चाहता हूं कि तुम अपने अधिकांश रन दसवें और 20वें ओवर के बीच बनाओ, उन्होंने ईडन गार्डन्स में कहा। 

उन्होंने कहा, 'भले ही आपको पता हो कि शुरुआत में यह थोड़ा धीमा हो सकता है, लेकिन मैं चाहता हूं कि आप धैर्य रखें और सुनिश्चित करें कि आप दसवें ओवर से ही लय में रहें और बड़े ओवर करें क्योंकि आप बहुत तेजी से रन बना सकते हैं और मुझे लगता है कि आप सभी बातचीत जानते हैं, मुझे लगता है कि यह मेरी कोचिंग का सबसे अच्छा हिस्सा था।' सितंबर में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी व्हाइट-बॉल सीरीज में साल्ट के वापसी करने की संभावना है।