Sports

जालन्धर (जसमीत) : ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) को आईपीएल-2020 (IPL 2020) के लिए सबसे बड़ी बोली मिली है। कमिंस अब ऐसे पहले विदेशी क्रिकेटर हो गए हैं जिन्हें आईपीएल में सबसे बड़ी रकम मिली है। इससे पहले बेन स्टोक्स 12.50 करोड़ में बिके थे लेकिन पैट कमिंस ने 15.50 करोड़ की बोली के साथ सबको चौका दिया। केकेआर (KKR) ने उनपर बोली लगाई।

पैट कमिंस की बहन के कारण टूट गई थी ऊंगली

Pat Cummins
2011 में एक वेबसाइट के साथ बातचीत में पैट कमिंस ने बताया था कि वह जब तीन साल के थे तो बहन के साथ शरारतें करते वक्त उनकी एक ऊंगली क्षतिग्रस्त हो गई थी। कमिंस ने बताया कि वह खिड़की के पास खड़े थे तभी बहन ने अचानक इसे बंद कर दिया। इससे उनकी एक ऊंगली का ऊपरी हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था। 

पैट कमिंस पर ऊंचा दाम लगने की वजह

Pat Cummins
1. अगस्त 2019 में आईसीसी टेस्ट बॉलिंग रैंकिंग में उनके 914 प्वाइंट हुए थे। वह ऐसा करने वाले क्रिकेट इतिहास के पांचवें बॉलर थे।
2. पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया के तीनों फॉर्मेट (वनडे, टेस्ट और टी-20) में को वाइस कैप्टन हैं। 
3. पैट कमिंस अभी टेस्ट में नंबर एक, ऑलराऊंडर में सातवें, वनडे बॉलिंग रैंकिंग में चौथे नंबर पर काबिज हैं।
4. पैट 2019 के एलन बार्डर मैडल के भी विजेता हैं।

पैट कमिंस पर यह टीम लगा चुकी हैं अब तक दाव 

Pat Cummins
पैट कमिंस की सबसे पहली आईपीएल में एंट्री 2014में हुई थी। तब उन्हें कोलकाता ने अपनी टीम में रखा था। इसके बाद 2017 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने उन्हें 4.5 करोड़ में खरीदा। 2018 में वह 5.4 करोड़ की कीमत में मुंबई इंडियंस के पास आ गई। लेकिन वह इंजरी के कारण पूरे टूर्नामैंट से बाहर हो गए थे।

पैट कमिंस को साऊथ अफ्रीका के खिलाफ मिला था सबसे पहले मौका

जून 2011 में कमिंस को साऊथ अफ्रीका के खिलाफ महज दो टी-20 मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन करने पर टेस्ट टीम में जगह मिल गई थी। कमिंस ने दोनों टी-20 में 325 और 226 का प्रदर्शन किया था। इसके बाद वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट टीम में खेले तब उनकी उम्र 18 साल थी।

पैट कमिंस एशेज सीरिज में रहे थे टॉप विकेटटेकर

Pat Cummins
जुलाई 2019 में ऑस्ट्रेलियाई टीम जब एशेज सीरिज के लिए इंगलैंड गई थी तब कमिंस का प्रदर्शन शानदार रहा है। कमिंस सीरीज के टॉप विकेटटेकर रहे थे। उन्होंने पांच मैचों में 19 की औसत से 29 विकेट चटकाई थीं। 

जब एक दिन में कमिंस का 6.5 किलो वजन कम हो गया

पैट कमिंस ने एक इंटरव्यू के दौरान अपने पहले टेस्ट मैच के बारे में बताया था जब अधिक गर्मी के कारण उनका बुरा हाल हो गया था। कमिंस ने कहा कि उस दिन चट्टगांव के मैदान पर बहुत गर्मी थी। मैंने पहले ओवर फेंका। मुझे लगा कि मैंने काफी हार्ड मेहनत की है। इसके बाद दूसरा ओवर फेंका तो ऐसा लगा कि मैंने अपनी जिंदगी का सबसे कठिन दिन जिम में लगाया है। तीसरा ओवर फेंकने के बाद मेरा दिल कर रहा था कि ऊलटी कर दूं। मुझे कुछ सूझ नहीं रहा था। उन दिनों मैं 12 घंटे के लिए सोता था। मैंने पाया कि मेरा वेट अचानक 6.5 किलो तक कम हो गया है। उस दिन को मैं कभी भूल नहीं सकता।