Sports

इस्लामाबाद : पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष मोहसिन नकवी 2025 में भारत को तटस्थ स्थल पर टी20आई द्विपक्षीय सीरीज के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। हालांकि बोर्ड (पीसीबी) चैंपियंस ट्रॉफी के मैचों को पाकिस्तान से बाहर स्थानांतरित करने की अनुमति नहीं देने पर अड़ा हुआ है। पीसीबी सूत्रों ने यह भी बताया कि नकवी 2025 के दौरान भारत को तटस्थ स्थल पर टी20 सीरीज के लिए आमंत्रित करेंगे, जब वह 19-22 जुलाई को श्रीलंका के कोलंबो में होने वाले आईसीसी वार्षिक सम्मेलन में बीसीसीआई सचिव जय शाह से मिलेंगे। 

पीसीबी सूत्र ने कहा, 'मोहसिन नकवी और जय शाह (बीसीसीआई सचिव) की बैठक के दौरान इस प्रस्ताव पर चर्चा की जाएगी, जिसमें चैंपियंस ट्रॉफी के बाद दोनों टीमों के खाली दिनों के दौरान मैच संभावित रूप से निर्धारित किए जाएंगे।' यह चर्चा वार्षिक सम्मेलन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होने जा रही है। एजेंडे में चैंपियंस ट्रॉफी के मैचों को किसी तटस्थ स्थान पर स्थानांतरित करने की संभावना शामिल है, खासकर भारत सरकार और बीसीसीआई द्वारा उठाई गई चिंताओं के बाद, जिसमें संकेत दिया गया था कि सुरक्षा और राजनीतिक चिंताओं के कारण मेन-इन-ब्लू को पाकिस्तान की यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। 

पाकिस्तान ने कहा है कि वह सुनिश्चित करेगा कि भारतीय क्रिकेट टीम के सभी मैच (सीटी) लाहौर में खेले जाएं और भारतीय टीम पूरी श्रृंखला के दौरान एक ही होटल में रुकेगी। इसने यह भी कहा कि एक शहर में होने से मेहमान टीम को पूरी सुरक्षा प्रदान करना आसान हो जाएगा। इसके अलावा पीसीबी ने हाल ही में घोषणा की कि उसने लाहौर में गद्दाफी क्रिकेट स्टेडियम के बगल में एक 5-सितारा होटल बनाने के लिए जमीन खरीदी है। 

सूत्रों ने खुलासा किया कि पीसीबी ने होटल का निर्माण खुद करने की योजना बनाई है और अगले साल की शुरुआत तक निर्माण पूरा करने की योजना है। पीसीबी के सूत्रों ने कहा कि नवनिर्मित 5-सितारा होटल टीमों को दूर के होटलों में ठहरने की जरूरत को खत्म कर देगा जिससे सुरक्षा के लिए सड़क बंद होने की समस्या खत्म हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि कोलंबो में आईसीसी के वार्षिक सम्मेलन के दौरान पीसीबी प्रमुख और जय शाह की भी मुलाकात होने की उम्मीद है। 

सूत्रों ने कहा कि नकवी शाह को भारतीय टीम को पाकिस्तान भेजने के लिए मनाने की कोशिश करेंगे। हालांकि बीसीसीआई नहीं बल्कि भारत सरकार ही इस पर अंतिम फैसला लेगी। भारतीय क्रिकेट टीम ने पिछले साल एशिया कप के लिए पाकिस्तान जाने से इनकार कर दिया था, जिसके कारण मैच श्रीलंका में आयोजित किए गए थे। भारत और पाकिस्तान ने 2012 के बाद से कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली है, क्योंकि भारत सरकार ने पाकिस्तान के साथ क्रिकेट मुकाबलों को आईसीसी या एसीसी इवेंट तक ही सीमित रखा है।