Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : पाकिस्तान ने आखिरकार ईडन गार्डन के मैदान पर बांग्लादेश को क्रिकेट विश्व कप 2023 (Cricket World Cup 2023) के महत्वपूर्ण मुकाबले में 7 विकेट से हरा दिया। भले ही पाकिस्तान के लिए विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग असंभव है लेकिन चिर प्रतिद्वंद्वी बांग्लादेश के खिलाफ जीत दर्ज करना उनके लिए वर्चास्व की लड़ाई की तरह था। पाकिस्तान इस जीत के साथ प्वाइंट टेबल में 7वें स्थान से ऊपर आ गया है।

 

मैच की बात करें तो बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। पाकिस्तानी गेंदबाजों शाहीन अफरीदी (3/20), हारिस रऊफ (2/36) और मोहम्मद वसीम जूनियर (3/31) ने शानदार गेंदबाजी से बांग्लादेश को 45.1 ओवर में 204 रन पर ढेर कर दिया। बांग्लादेश की तरफ से महमूदुल्लाह ने 56, लिटन दास ने 45, शाकिब अल हसल ने 43 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान की ओर से अब्दुला शफीक ने 68 तो फखर जमान ने 81 रन बनाकर पाकिस्तान को 7 विकेट से जीत दिलाने में मदद की। बांग्लादेश इसी के साथ क्रिकेट विश्व कप की सेमीफाइनल रेस से बाहर होने वाली पहली टीम बन गई है।

 


इससे पहले ईडन गार्डन में आज बल्लेबाजी करने उतरी बंगलादेश की शुरुआत बेहद खराब रही और शाहीन अफरीदी ने पहले ओवर की 5वीं गेंद पर तंजीद हसन को शून्य पर पगबाधा आउट कर बंगलादेश को पहला झटका दिया। इसके बाद अपने दूसरे ओवर में उन्होंने नजमुल हुसैन शांतो 4 रन को उसामा मीर के हाथों कैच कराया। छठे ओवर में 23 के स्कोर पर हारिस रऊफ ने मुशफिकुर रहीम 5 रन को रिजवान के हाथों कैच कराया। बंगलादेश का 102 के स्कोर पर चौथा विकेट गिरा।

 

लिटन दास को इफ्तिखार अहमद ने आगा सलमान के हाथों कैच कराया। उन्होंने 64 गेंद पर 6 चौके की मदद से 45 रन बनाए। लिटन ने महमूदुल्लाह के साथ चौथे विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी की। 31वें ओवर में 130 के स्कोर पर शाहीन अफरीदी ने महमूदुल्लाह को क्लीन बोल्ड किया। उन्होंने 70 गेंद में 6 चौके और 1 छक्के की मदद से 56 रन बनाए। उसामा मीर ने तौहिद हृदोय को 7 रन पर इफ्तिखार अहमद के हाथों कैच कराया।

 

ये भी पढ़ें : World cup : कभी नहीं सोचा था कि मैं इतने रन और शतक बनाऊंगा : विराट कोहली

 

हारिस रऊफ ने 40वें ओवर में बंगलादेश के कप्तान शाकिब अल हसन को आउट कर दिया। शाकिब 64 गेंद पर 43 रन बनाए। इसके बाद मोहम्मद वसीम जूनियर ने 44वें ओवर की पहली गेंद पर मेहदी हसन मिराज को क्लीन बोल्ड कर दिया। और उसी ओवर की तीसरी गेंद पर उन्होंने तस्कीन अहमद को बोल्ड आउट कर दिया। तस्कीन ने 13 गेंद पर 6 रन बनाए।

 

मोहम्मद वसीम जूनियर ने 46वें ओवर की पहली गेंद पर मुस्तफिजूर रहमान 3 रन को क्लीन बोल्ड आउट किया। शोरिफुल इस्लाम एक रन बनाकर नाबाद रहे। बंगलादेश की टीम 45.1 ओवर में 204 रन ही बना सकी। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद वसीम जूनियर और शाहीन अफरीदी ने 3-3 विकेट लिए। वहीं, हारिस रऊफ ने दो बल्लेबाजों को आउट किया। इफ्तिखार अहमद और उसामा मीर ने एक-एक विकेट मिला।

 

ये भी पढ़ें : Team India में कौन है जिम फ्रीक, सबसे ज्यादा मजाकिया, बकवादी- मयंक अग्रवाल ने दिए जवाब

 

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान को तेजतर्रार शुरूआत मिली। अब्दुला शफीक के साथ मिलकर फखर जमान ने पहले विकेट के लिए 128 रन जोड़े। अब्दुल शफीक 69 गेंदों पर 9 चौके और 2 छक्कों की मदद से 68 रन बनाकर मेहदी हसन मिराज की गेंद पर आऊट हुए। वहीं, दूसरी छोर पर खड़े फखर जमान ने लंबे शॉट लगाकर टीम को 150 स्कोर पार करवाया। अब्दुला शफीक के आऊट होते ही कप्तान बाबर आजम भी 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

 

पाकिस्तान के लिए फखर जमान ने 74 गेंदों पर 3 चौके और 7 छक्कों की मदद से 81 रन बनाए। उन्हें मेहदी हसन मिराज की गेंद पर तौहीद ने लपका। फखर के आऊट होने के बाद मोहम्मद रिजवान ने कुछ अच्छे शॉट लगाए। उन्हें इफि्तखार अहमद से भी बराबर सहयोग मिला। दोनों ने 33वें ओवर में टीम को जीत दिला दी। बांग्लादेश की ओर से एकमात्र सफल गेंदबाज मेहदी हसन मिराज रहे। जिन्होंने 9 ओवर में 60 रन देते हुए 3 विकेट लिए। 
 

 

ये भी पढ़ें : PAK vs BAN, CWC 23 : पाकिस्तानी क्रिकेटर के निकला खून, लिटन दास की गेंद पर हुआ चोटिल

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

बांग्लादेश : लिट्टन दास, तंजीद हसन, नजमुल हुसैन शान्तो, शाकिब अल हसन (कप्तान), मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमुदुल्लाह, तौहीद हृदोय, मेहदी हसन मिराज, तस्कीन अहमद, मुस्तफिजुर रहमान, शोरफुल इस्लाम

पाकिस्तान : अब्दुल्ला शफीक, फखर जमान, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, आगा सलमान, शाहीन अफरीदी, उसामा मीर, मोहम्मद वसीम जूनियर, हारिस रऊफ