Sports

खेल डैस्क : भारत के पूर्व तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार इन दिनों चर्चा में हैं। एक इंटरव्यू के दौरान प्रवीण ने बॉल टैंपरिंग पर चौकाने वाले खुलासे किए हैं। उन्होंने बेबाक भारत और पाकिस्तान के गेंदबाजों पर टिप्पणियां की हैं। यहां तक कि उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेटरों को फुकरे तक बोल दिया। प्रवीण ने दावा किया कि रिवर्स स्विंग पाने के लिए भारत सहित लगभग हर टीम बॉल टैंपरिंग करती है।

 

दरअसल, प्रवीण कुमार से पाकिस्तानी गेंदबाजों की स्विंग कला पर कमेंट करने को कहा गया था इसपर उन्होंने बेबाकी से जवाब दिया। उन्होंने कहा कि हर कोई थोड़ा-थोड़ा करता है। लेकिन, पाकिस्तान के गेंदबाज ऐसा कुछ ज्यादा ही करते हैं। वे इसे एक तरफ से खरोंच देंगे, लेकिन किसी को यह भी पता होना चाहिए कि उस कौशल का उपयोग कैसे किया जाए। अगर मैं गेंद को खरोंचकर किसी को देता हूं, तो उसे रिवर्स-स्विंग करने का कौशल होना चाहिए। किसी को यह सीखना होगा।

 

 

Pak cricketers, Fukrey, Indian bowlers, Ball tampering, Praveen Kumar, पाक क्रिकेटर, फुकरे, भारतीय गेंदबाज, गेंद से छेड़छाड़, प्रवीण कुमार

 


पाकिस्तान की ओर से सबसे पहले गेंद को रिवर्स स्विंग कराने के लिए सरफराज नवाज जाने गए थे। उन्होंने अपनी यह कला पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान को सिखाई। इमरान ने आगे वसीम अकरम और वकार यूनिस को खड़ा किया। मोहम्मद आसिफ, मोहम्मद आमिर भी कुछ नाम ऐसे है जोकि रिवर्स स्विंग के लिए जाने जाते गए।


 

बता दें कि गेंद से छेड़छाड़ क्रिकेट जगत में एक बड़ा अपराध माना जाता है। इसकी सबसे ज्यादा चर्चा 2018 में हुई थी जब ऑस्ट्रेलिया टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर थी। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के तीन क्रिकेटर गेंद से छेड़छाड़ के मामले में फंसे थे। क्रिकेटरों ने सैंडपेपर से गेंद को एक तरफ से घिसा था। इस मामले में दोषी पाए जाने पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर प्रतिबंध भी लगा था।