Sports

न्यूयॉर्क : पूर्व भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह ने बुधवार को पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर कामरान अकमल की आलोचना करते हुए सिखों के खिलाफ उनकी अनुचित टिप्पणियों को "बचकाना" करार दिया और पूछा कि क्या अकमल को समुदाय के इतिहास के बारे में पता है। दिग्गज स्पिनर ने कहा कि अकमल को फिर कभी किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए और किसी के धर्म का मजाक उड़ाने से बचना चाहिए।


अकमल ने एक न्यूज चैनल पर शो के दौरान अर्शदीप सिंह के बारे में विवादास्पद टिप्पणी की, जिसमें भारत-पाकिस्तान आईसीसी टी20 विश्व कप मैच को कवर किया गया था। शो के दौरान पाकिस्तानी क्रिकेटर ने "कुछ भी हो सकता है...12 बज गए है" शब्दों का इस्तेमाल किया था। उनकी टिप्पणी की वीडियो जैसे ही सोशल मीडिया पर वायरल हुई, अकमल को आलोचनाएं झेलनी पड़ी। इसके फौरन बाद ही अकमल ने एक्स पर पोस्ट डालकर माफी मांग ली।

 

 

अकमल की आलोचना करते हुए हरभजन ने कहा कि इस तरह की टिप्पणी केवल एक "नालायक" व्यक्ति ही कर सकता है। पूर्व भारतीय स्पिनर ने कहा कि यह बहुत ही बेतुका बयान और बहुत ही बचकानी हरकत है जो सिर्फ एक 'नालायक' व्यक्ति ही कर सकता है। कामरान अकमल को समझना चाहिए कि किसी के धर्म के बारे में कुछ भी कहने और उसका मजाक बनाने की जरूरत नहीं है। मैं कामरान अकमल से पूछना चाहता हूं कि क्या वह सिखों का इतिहास जानते हैं, सिख कौन हैं और सिखों ने आपके समुदाय, आपकी माताओं और बहनों को बचाने के लिए क्या काम किया है, यह अपने पूर्वजों से पूछें। 12 बजे सिख मुगलों पर हमला करते थे और आपकी माताओं और बहनों को बचाते थे, इसलिए बकवास करना बंद करें।

 

पूर्व क्रिकेटर ने कहा कि यह अच्छा है कि वह इतनी जल्दी समझ गए और माफी मांग ली, लेकिन उन्हें फिर कभी किसी सिख या किसी धर्म को ठेस पहुंचाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। हम सभी धर्मों का सम्मान करते हैं, चाहे वह हिंदू धर्म हो, इस्लाम हो, सिख धर्म हो या ईसाई धर्म। 

 

 

अकमल को अपनी टिप्पणी के बाद भारी आलोचना का सामना करना पड़ा, जिसके बाद आखिरकार उन्हें माफी मांगनी पड़ी। उन्होंने अपना 'गहरा खेद' व्यक्त किया और कहा कि दुनिया भर में सिखों के लिए उनके मन में "अत्यंत सम्मान" है। 
कामरान अकमल ने सोमवार को प्रतिक्रिया के बाद एक्स पर पोस्ट किया- मुझे अपनी हाल की टिप्पणियों पर गहरा खेद है और मैं @हरभजन_सिंह और सिख समुदाय से ईमानदारी से माफी मांगता हूं। मेरे शब्द अनुचित और अपमानजनक थे। मैं दुनिया भर के सिखों का अत्यंत सम्मान करता हूं और मेरा इरादा कभी किसी को ठेस पहुंचाने का नहीं था। मैं सचमुच क्षमा चाहता हूं। #माफी का #सम्मान करें।

 

 

हरभजन सिंह अकमल की टिप्पणियों की गहरी निंदा करने वाले पहले क्रिकेट नामों में से थे। उन्होंने एक्स पर लिखा था- लख दी लानत तेरे कामरान अखमल। अपना गंदा मुंह खोलने से पहले आपको सिखों का इतिहास जानना चाहिए। हम सिखों ने आपकी माताओं और बहनों को बचाया जब उन्हें आक्रमणकारियों ने अपहरण कर लिया था, समय हमेशा 12 बजे था। शर्म आनी चाहिए... थोड़ा आभार व्यक्त करें।