Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) के तेज गेंदबाज नवीन-उल-हक पिछले 25 दिनों से आईपीएल 2023 में प्रशंसकों द्वारा 'कोहली, कोहली' के लगातार ताने और नारों का निशाना बने हुए हैं।
लखनऊ में 1 मई को हुए मैच के समय नवीन की RCB के दिग्गज विराट कोहली के साथ तीखी बहस हुई थी। इसके बाद हर बार जब नवीन मैदान में उतरते थे, तो प्रशंसक ताना मारने लगते थे, लेकिन वह परेशान नहीं हुए।

मुंबई इंडियंस (एमआई) के खिलाफ एलिमिनेटर के दौरान एक बार फिर फैंस ने नवीन को परेशान करने का काम किया। हालांकि, उन्होंने MI के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को आउट कर फैंस को अपने तरीके से जवाब दिया। अफगानिस्तान के नवीन ने अपने कानों में दो अंगुलियां डालकर जश्न मनाया। इस एक्शन के बारे में पूछे जाने पर नवीन ने माहौल का आनंद व्यक्त करते हुए कहा कि इससे उनकी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने का जुनून पैदा हुआ। उन्होंने पेशेवर एथलीटों को ऐसी स्थितियों को संभालने और बाहरी शोर को अपने खेल को प्रभावित नहीं करने देने की जरूरत पर जोर दिया।

मैं सिर्फ अपने क्रिकेट पर ध्यान देता हूं

मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में लोगों से मिल रहे तानों पर नवीन ने कहा, "मैं इसका आनंद लेता हूं। मुझे यह पसंद है कि मैदान में हर कोई उसका या किसी अन्य खिलाड़ी का नाम जप रहा है। यह मुझे अपनी टीम के लिए अच्छा खेलने का जुनून देता है। मैं बाहर के शोर पर ध्यान नहीं देता। मैं सिर्फ अपने क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करता हूं। ऐसा नहीं है कि भीड़ चिल्ला रही है या कोई कुछ कह रहा है ... यह मुझे प्रभावित नहीं करता है। पेशेवर खिलाड़ियों के रूप में आपको इसे स्वीकार करना होगा।" 

PunjabKesari

उन्होंने आगे कहा, ''एक दिन आप टीम के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं करेंगे और ये प्रशंसक आपको ताने देते हैं। दूसरे दिन, आप अपनी टीम के लिए एक विशेष काम करेंगे तो वही लोग आपके नाम का जाप करेंगे।" नवीन ने पूरे सीजन में अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने कुल 11 विकेट हासिल किए, जिसमें MI के खिलाफ एलिमिनेटर में चार विकेट शामिल थे। उनके महत्वपूर्ण विकेटों में सूर्यकुमार यादव और कैमरन ग्रीन शामिल थे, जो एक प्रमुख साझेदारी में थे। 

हालांकि क्वालिफायर 2 तक पहुंचने के अपने प्रयास में एलएसजी की बल्लेबाजी लाइनअप लड़खड़ा गई, लेकिन नवीन के 38 रन देकर 4 के प्रभावशाली स्पैल ने उनकी टीम को खेल में बनाए रखा। अपने सीजन पर विचार करते हुए, उन्होंने व्यक्तिगत सफलता को स्वीकार किया लेकिन ट्रॉफी जीतने के लिए टीम के लक्ष्य को प्राथमिकता दी। नवीन ने कहा, "आप परिस्थितियों का आकलन करते हैं। आप परिस्थितियों को देखते हैं, वे क्या पेशकश करते हैं। मुझे लगता है कि पिच थोड़ी मदद कर रही थी। ऐसा नहीं था कि हम एक ओवर में 3-4 धीमी गेंदबाजी कर रहे थे, लेकिन सिर्फ बल्लेबाजों को अनुमान लगाने के लिए आपको अपनी गति में बदलाव करना होगा और अपनी लाइन और लेंथ में बदलाव करना होगा। यह टी20 के साथ आता है, यह एक तेज प्रारूप है और आपको बल्लेबाज से एक कदम आगे रहना पड़ता है।''

नवीन ने कहा, "ईमानदारी से कहूं तो यह अच्छा था। हम एक टीम के रूप में बेहतर कर सकते थे। व्यक्तिगत प्रदर्शन मायने नहीं रखता। दिन के अंत में, हमारी टीम का लक्ष्य ट्रॉफी जीतना था। मेरा व्यक्तिगत प्रदर्शन आता है। दूसरा... यह मेरे लिए अच्छा सीजन था, मैंने इस आईपीएल से काफी कुछ सीखा है और उम्मीद है कि और मजबूत होकर वापसी करूंगा।”