Sports

नई दिल्ली : 37 वर्षीय रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम इंडिया ने बारबाडोस में फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराकर टी20 विश्व कप का खिताब जीत लिया। बीते साल हुए वनडे विश्व कप में भी टीम इंडिया रोहित के नेतृत्व में बिल्कुल बैलेंस टीम थी लेकिन एक खराब दिन ने टीम इंडिया को वनडे विश्व कप से दूर कर दिया था। इसी तरह कुछ पिछले जून में हुए विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के सामने भी हुआ। रोहित ने हार नहीं मानी और टी20 विश्व कप 2024 में कप्तानी की और टीम इंडिया को जीत दिला दी। इससे भारतीय टीम का आईसीसी खिताब के लिए 11 साल का इंतजार खत्म हुआ। यह भारत की दूसरी टी20 विश्व कप जीत है। इससे पहले 2007 में एमएस धोनी की कप्तानी में भारत ने विश्व कप जीता था। 


भारत की खिताबी जीत के बाद पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ ने टीम और कप्तान रोहित की तारीफ की। युवराज ने रोहित को नंबर 1 कप्तान बताया, जबकि कैफ ने न केवल उनकी कप्तानी के लिए बल्कि पूरे टूर्नामेंट में उनके मैन-मैनेजमेंट और बल्लेबाजी के लिए भी रोहित की सराहना की।

 

 

कैफ ने युवराज के साथ एक वीडियो संदेश में कहा- वह रो रहे थे। वह बहुत भावुक थे। उन्होंने टीम का नेतृत्व किया, उन्हें खिताबी जीत दिलाई और साथ ही संन्यास भी ले लिया। रोहित शर्मा ने विश्व कप जीता है। उन्होंने टीम को बहुत अच्छे से संभाला है। वह एक अद्भुत कप्तान हैं। वह एक नेता हैं। आपको उनके जैसा व्यक्ति नहीं मिलेगा। उन्होंने हर खिलाड़ी का समर्थन किया। जब भारत 2023 विश्व कप फाइनल हार गया था दूसरी ओर, युवराज सिंह ने कहा कि मैं रोहित शर्मा के लिए बहुत खुश हूं। रोहित जैसा बंदा नहीं देखा आज तक। वह एक शानदार कप्तान हैं। अंत में जब मैच गंभीर स्थिति में था, तो उन्होंने दायीं ओर से बुमराह को लाया क्षण और इसने खेल बदल दिया।

2011 विश्व कप विजेता स्टार युवराज ने कहा कि वहां से जीतना एक बड़ी उपलब्धि थी। मैं उस खिलाड़ी के लिए बहुत खुश हूं, कोच राहुल द्रविड़ और विराट कोहली के लिए बहुत खुश हूं। कप्तान रोहित शर्मा, उस लड़के से प्यार। हिटमैन से प्यार, मैं उसके लिए बहुत खुश हूं। युवराज ने बुमराह की तारीफ करते हुए कहा कि जस्सी जैसा कोई नहीं। वह अपनी गेंदबाजी से टूर्नामेंट में असाधारण थे। मैंने कभी भी बुमराह जैसा कोई नहीं देखा जिसके पास अपनी गेंदबाजी पर इतना नियंत्रण हो।