Sports

सिडनी : पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने ऑस्ट्रेलिया से भारत के खिलाफ अगले महीने से शुरू हो रही बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट श्रृंखला के दौरान खराब फॉर्म में चल रहे स्टीव स्मिथ की जगह विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज पर विचार करने की बात कही। इस अनुभवी बल्लेबाज को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करना पसंद है लेकिन डेविड वॉर्नर के संन्यास लेने के बाद वह पारी का आगाज कर रहे हैं। लेकिन स्मिथ शीर्ष बल्लेबाजी क्रम में ज्यादा सफलता हासिल नहीं कर पाए हैं।


पूर्व सलामी बल्लेबाज वॉर्नर ने हाल में संन्यास से वापसी करने की इच्छा जताई और इसके कुछ दिन बाद ही क्लार्क ने यह टिप्पणी की। लंबे कद के ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन पारी का आगाज करने के लिए एक और अच्छा विकल्प हैं। लेकिन पीठ की चोट के कारण ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के खिलाफ उनकी सेवायें नहीं ले पाएगी।

 


क्लार्क ने कहा कि हमने टेस्ट क्रिकेट में स्टीव स्मिथ को पारी का आगाज कराकर गलती की। हमें वही गलती नहीं दोहरानी चाहिए। हमें एक विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज चुनना चाहिए जो भी इसके लिए सबसे सही हो। ऑस्ट्रेलिया के पास पारी का आगाज करने के लिए सैम कोंस्टास और मार्कस हैरिस को चुनने का विकल्प है। लेकिन खबरों के अनुसार चयनकर्ता जोश इंग्लिस और नाथन मैकस्वीनी के नाम पर विचार कर सकते हैं। हालांकि शेफील्ड शील्ड में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद इंग्लिस और मैकस्वीनी ने सलामी बल्लेबाज के तौर पर बल्लेबाजी नहीं की है।


भारत के पास जिस तरह का गेंदबाजी आक्रमण है, उसे देखते हुए क्लार्क इन दोनों के पक्ष में नहीं हैं। उन्होंने कहा कि  इस भारतीय आक्रमण के खिलाफ बल्लेबाजी के लिए जोश इंग्लिस एक विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज से बेहतर कैसे हो सकते हैं? क्लार्क ने कहा कि उन्होंने शेफील्ड शील्ड में रन बनाए हैं लेकिन वह मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हैं। पर आप इस तरह से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का चयन नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि इस समय ऑस्ट्रेलिया के सामने जो समस्या है कि शीर्ष तीन दावेदारी वाले विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज शील्ड क्रिकेट में रन नहीं बना रहे हैं।