Sports

कासाब्लांका, मोरक्को ( निकलेश जैन ) विश्व शतरंज संघ के 100 साल होने के उपलक्ष्य में खेले गए कासाब्लांका शतरंज का खिताब नॉर्वे के पाँच बार के विश्व चैम्पियन मैगनस कार्लसन नें जीत लिया । कार्लसन नें दूसरे और अंतिम दिन खेले गए तीन मुकाबलों में एक जीत दर्ज की और दो ड्रॉ खेलते हुए कुल छह राउंड में 4.5 अंक बनाकर पहला स्थान हासिल किया ।

आखिरी दिन सबसे पहले चौंथे राउंड में कार्लसन का सामना काले मोहरो से पाँच बार के विश्व चैम्पियन भारत के विश्वनाथन आनंद के साथ हुआ , सफ़ेद मोहरो से आनंद को पहले राउंड में पराजित करने वाले कार्लसन इस बार मैच में ड्रॉ का परिणाम हासिल कर पाये , हालांकि पांचवें राउंड में कार्लसन नें मिश्र के अमीन बासेम को पराजित किया और अंतिम राउंड में यूएसए के हिकारु नाकामुरा से ड्रॉ खेलते हुए खिताब हासिल कर लिया । नाकामुरा नें आनंद से ड्रॉ खेला जबकि अमीन को पराजित करते हुए 3.5 अंको के साथ दूसरा स्थान हासिल किया ।

वहीं पहले दिन सिर्फ 1 अंक बनाने वाले आनंद नें दूसरे दिन कर्सलन से और नाकामुरा से ड्रॉ खेला और अमीन को पराजित करते हुए अपने स्कोर में 2 अंक जोड़े और 3 अंक बनाकर तीसरे स्थान पर रहे जबकि दूसरे दिन सारे मैच हारकर अमीन 1 अंक बनाकर अंतिम स्थान पर रहे ।