Sports

टोन्स्बेर्ग ,नॉर्वे ( निकलेश जैन ) मेल्टवाटर चैम्पियन चैस टूर के पांचवे पड़ाव मेगनस इन्विटेशनल में अब सेमी फाइनल की तस्वीर साफ हो गयी है और विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन, यूएस के वेसली सो, रूस के इयान नेपोंनियची और नीदरलैंड के अनीश गिरि नें अपने अपने बेस्ट ऑफ टू क्वाटर फाइनल मुक़ाबले जीतकर अंतिम 4 मे अपना स्थान तय कर लिया ।

कार्लसन के सामने थे यूएस के लेवोन अरोनियन जिन पर पहले दिन 2.5-0.5 की जीत की बजह से कार्लसन को दूसरे दिन सिर्फ 2 अंको की जरूरत थी और पहले ही मैच मे राय लोपेज ओपेनिंग मे काले मोहरो से उन्होने 42 चालों मे जीत हासिल की और इसके बाद लगातार 2 ड्रॉ खेलते हुए 2-1 के स्कोर से सेमी फाइनल मे जगह बना ली ।

वेसली सो नें पहले दिन की तरह दूसरे दिन भी फीडे के अलीरेजा फिरौजा को एकतरफा अंदाज मे 2.5-0.5 से मात देते हुए सेमी फाइनल की और कदम बढ़ा दिया अब देखना होगा की क्या एक बार फिर वह खिताब  अपने नाम करेंगे ।

दो अन्य मुकाबलों मे नीदरलैंड के अनीश गिरि नें फ्रांस के मकसीम लागरेव को 3-1 से तो रूस के इयान नेपोंनियची नें यूएस के हिकारु नाकामुरा को 2.5-0.5 से मात देते हुए सेमी फाइनल मे जगह बनाई क्यूंकी पहले दिन इनके मुक़ाबले बराबरी पर छूटे थे दूसरा दिन ही निर्णायक होना तय था ।

1 लाख 50 हजार अमेरिकी डॉलर के इस ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट के सेमी  फाइनल मे कार्लसन नेपोंनियची से तो वेसली सो अनीश गिरि से मुक़ाबला खेलेंगे ।

 

.
.
.
.
.