Sports

सेंचुरियन : भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज केएल राहुल ने बुधवार को सेंचुरियन में कठिन परिस्थितियों में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आक्रामक शतक लगाकर सबका दिल जीत लिया। सेंचुरियन की कठिन सतह पर केएल राहुल जब क्रीज पर आए थे तो भारतीय टीम 92 रन पर 4 विकेट गंवा चुकी थी। ऐसे समय में केएल ने मध्य क्रम बल्लेबाज के रूप में निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ यादगार पारी खेली। उन्होंने 137 गेंदों में 14 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 75 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 101 रन बनाए।

 


केएल इसी के साथ सेंचुरियन में 2 शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। 2021 में उन्होंने यहां 123 रन भी बनाए थे। इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका में किसी एशियाई बल्लेबाज द्वारा कम से कम 2 शतक लगाने के मामले में उन्होंने पाकिस्तान के अजहर महमूद, श्रीलंका के थिलन समरवीरा और भारत के विराट कोहली की बराबरी कर ली। इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर 5 शतक के साथ टॉप पर हैं।

 


दक्षिण अफ्रीका में केएल ने अब तक 6 टेस्ट खेले हैं, जिसमें 11 पारियों में वह 2 शतक और एक अर्धशतक के साथ 32.45 की औसत से 357 रन बनाने में सफल रहे हैं। उन्होंने सेना देशों यानी दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की कठिन परिस्थितियों में अपने 8 में से 5 शतक बनाए हैं। उन्होंने एक शतक ऑस्ट्रेलिया में तो 2 शतक इंग्लैंड में बनाए हैं।

 

KL Rahul, Boxing Day Test, SA vs IND, South Africa vs India, Team india, cricket news, sports, केएल राहुल, बॉक्सिंग डे टेस्ट, दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत, दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत, टीम इंडिया, क्रिकेट समाचार, खेल


बॉक्सिंग डे टेस्ट से केएल राहुल का रिश्ता खास रहा है। उन्होंने मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट के दौरान ही अपना डेब्यू किया था। इसके बाद 2021 में सेंचुरियन के मैदान पर खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट में उन्होंने 123 और 23 रन बनाकर भारत को दक्षिण अफ्रीका पर 113 रन से जीत दिलाई थी। अपने तीसरे बॉक्सिंग डे टेस्ट में वह एक बार फिर से कठिन परिस्थितियों में टेस्ट शतक जड़ने में सफल रहे।

 


केएल ने इससे पहले भारत की एशिया कप जीत (3 पारियों में 169 रन) में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इसके अलावा आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के फाइनल तक (10 पारियों में एक शतक और 2 अर्द्धशतक के साथ 452 रन) बढ़िया योगदान दिया। वह इस साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 59.95 की औसत से 1,199 रन बना चुके हैं जिसमें तीन शतक और 7 अर्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 111* है। उनका अगला लक्ष्य टी20 फॉर्मेट में वापसी करना होगा।