Sports

किंग्सटाउन : अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने सेंट विसेंट के मैदान पर अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर टी-20 विश्वकप के सुपर 8 मुकाबले में बड़ा उलटफेर करते हुए ऑस्ट्रेलिया पर 21 रनों से ऐतिहासिक जीत दर्ज की। यह जीत इसलिए ऐतिहासिक है क्योंकि अफगानिस्तान ने क्रिकेट के किसी भी प्रारुप में ऑस्ट्रेलिया को पहली बार हराया है। इसी जीत के साथ ही अफगानिस्तान ने सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना बढ़ गई है। अगर अफगानिस्तान, बंगलादेश को हरा देता हैं और भारत, ऑस्ट्रेलिया को हरा देता है तो अफगानिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया की 8 मैचों से चली रही विनिंग स्ट्रीक भी टूट गई। 

 

 

 

अफगानिस्तान : 148/6 (20 ओवर)

- रहमानउल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जदरान की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकार्ड 118 रनों की साझेदारी की। 16वें ओवर में माकर्स स्टॉयनिस ने रहमानउल्लाह गुरबाज को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। गुरबाज ने 49 गेंदों में चार चौके और चार छक्के लगाते हुए 60 रन बनाए। 

- 17वें ओवर में एडम जम्पा ने अजमतउल्लाह उमरजई (2) और इब्राहिम जदरान को आउट कर अफगानिस्तान को दो झटके दिए। इब्राहिम जदरान ने 48 गेंदों में छह चौके लगाते हुए 51 रन बनाए। करीम जनत (13), कप्तान राशिद खान (2) और गुलबदीन नईब (शून्य) पर आउट हुए।

- मोहम्मद नबी (10) और नांगेलिया खरोटे (1) रन बनाकर नाबाद रहे। अफगानिस्तान ने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट पर 148 का स्कोर खड़ा किया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से पैट कमिंस ने तीन विकेट लिये। एडम जम्पा को दो विकेट मिले। माकर्स स्टॉयनिस ने एक बल्लेबाज को आउट किया।

 

यह भी पढ़ें:-  IND vs BAN : विश्व कप में विराट कोहली बना चुके 3000 रन, पहले क्रिकेटर, देखें टॉप 5

 

यह भी पढ़ें:-  IND vs BAN : बॉल निकालने के लिए स्टेज के नीचे घुस गए विराट कोहली, वीडियो

 

यह भी पढ़ें:-  IND vs BAN : ऋषभ पंत की विकेट गिरते ही गुस्साए विराट, डगटाऊट में दिखाए तेवर

 


ऑस्ट्रेलिया : 127 (19.2 ओवर)

- 149 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही। नवनी उल हक ने पहले ही ओवर में ट्रैविस हेड (शून्य) को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका दिया। इसके बाद मोहम्मद नवी ने तीसरे ओवर में डेविड वॉर्नर (3) को बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया। छठवें ओवर में कप्तान मिचेल मार्श (12) भी नवीन उल हक का शिकार बन गए।

- ऑस्ट्रेलिाय 32 रन पर तीन विकेट गंवा चुकी थी तभी मैक्सवेल ने पारी को संभाला। नईब ने जब स्टोइनिस (11) को आउट किया तो मैच का पासा पलट गया। टिम डेविड (2) जल्द आऊट हो गए। अकेले मैक्सवेल ने 41 गेंदों में छह चौके और तीन छक्के लगाए हुए 59 रन बनाए लेकिन यह काफी नहीं थे।

- मैथ्यू वेड (5), पैट कमिंस (3), ऐश्टन एगार (2), एडम जम्पा (9) के विकेट गिरते ही ऑस्ट्रेलिया 19.2 ओवर में 127 रन पर ढेरी हो गई और 21 रनों से मुकाबला गंवा दिया। नवीन उल हक और गुलबदीन नईब इस जीत रहे। गुलबदीन को चार विकेट मिले। नवीन उल हक ने तीन बल्लेबाजों को आउट किया। 


 

अब आगे क्या
अफगानिस्तान की इस जीत ने सुपर-आठ ग्रुप-1 में सेमीफाइनल में पहुंचने की जंग को रोमांचक हो गई है। ऑस्ट्रेलिया को अपना आखिरी सुपर-आठ मुकाबला भारत के साथ और अफगानिस्तान को बंगलादेश के खिलाफ खेलना है। दोनों ही टीमों को जीत की दरकार होगी। दोनों के हारने पर नेट रन रेट के आधार पर सेमीफाइनल में पहुंचने का निर्णय होगा।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
अफगानिस्तान :
रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, गुलबदीन नायब, अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी, करीम जनत, नांगेयालिया खारोटे, राशिद खान (कप्तान), नूर अहमद, नवीन-उल-हक, फजलहक फारूकी
ऑस्ट्रेलिया : डेविड वार्नर, ट्रैविस हेड, मिशेल मार्श (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, एश्टन एगर, एडम जम्पा, जोश हेजलवुड