Sports

चेन्नई : भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में क्रिकेट की गुणवत्ता से प्रभावित है लेकिन वह नहीं चाहते कि फ्रेंचाइजी आधारित टी20 लीग युवाओं के लिए भारतीय टीम में प्रवेश का मार्ग बने। दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के साथ बात करते हुए गंभीर ने कहा कि मेरे लिए बड़ी चिंता यह है कि कितने युवा भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलना चाहते हैं। मुझे उम्मीद है कि आईपीएल भारत के लिए खेलने का शॉर्टकट (आसानी रास्ता) साबित नहीं होगा। कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के मेंटोर ने माना कि आईपीएल से भारतीय क्रिकेटरों को फायदा हुआ है।

 

उन्होंने कहा कि आज के दौर में जब मैं अंतरराष्ट्रीय टी20 टीमों को देखता हूं और भारत के खिलाफ खेलने की बात आती है तो 2-3 टीमों के अलावा मुझे ज्यादा टक्कर देने वाली टीमें नहीं दिखती है। उन्होंने कहा कि बहुत सी टीमें भारत की मजबूती की बराबरी नहीं कर सकती हैं। इसलिए, मुझे लगता है कि आज के समय आईपीएल अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट की तुलना में कहीं अधिक प्रतिस्पर्धी हो गया है। उन्होंने कहा कि हमारे घरेलू खिलाड़ियों का स्तर बढ़ा है। वे जिस तरह से आईपीएल खेलना चाहते है, जिस तरह से वे टी20 क्रिकेट को लेकर तैयारी करते है मुझे लगता है कि उनका ज्यादा ध्यान टी20 क्रिकेट खेलने पर है।

 

 

IPL 2024, Team india, Gautam Gambhir, KKR, KKR vs SRH, Cricket news, आईपीएल 2024, टीम इंडिया, गौतम गंभीर, केकेआर, केकेआर बनाम एसआरएच, क्रिकेट समाचार

 

भारत को 2011 एकदिवसीय विश्व कप के फाइनल अपनी शानदार बल्लेबाजी से जीत दिलाने वाले गंभीर की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने 2012 और 2014 में आईपीएल खिताब जीता है। उनके मेंटोर रहते टीम ने मौजूदा सत्र में शीर्ष स्थान के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया है। चेहरे पर आमतौर पर आक्रामकता का भाव रखने वाले गंभीर ने इस बारे में पूछे जाने पर कहा कि कई बार लोग मेरे बारे में कहते है कि वह मुस्कुराता या प्यार नहीं करता। वह हमेशा आक्रामक लगता है।

 

बता दें कि कोलकाता ने गंभीर की कप्तानी में भी दो खिताब जीते थे। उन्होंने इस साल टीम में बतौर मेंटोर वापसी की और सालों बाद टीम को प्लेऑफ तक ले गए। इस दौरान उनकी प्लेइंग 11 को लिए गए फैसले केकेआर को फायदा दे गए। गंभीर ने एक बार फिर से सुनील नरेन से ओपनिंग करवाई जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी से कोलकाता को कई बार शानदार शुरूआत दी जिससे टीम को  फायदा मिला। नरेन ने इसी सीजन में अपने आईपीएल करियर का पहला शतक भी जड़ा। हैदराबाद के खिलाफ अहमदाबाद के मैदान पर होने वाले मुकाबले के दौरान उनपर विशेष नजरें रहेंगी।