Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) और मुंबई इंडियंस (एमआई) का अलग ही फैन बेस है। कैश-रिच टी20 लीग में दोनों टीमों ने पिछले 15 वर्षों से गुणवत्तापूर्ण क्रिकेट खेला है, लेकिन मुंबई पांच बार चैंपियन है जबकि चैलेंजर्स ने अभी तक एक बार भी खिताब नहीं जीता है। आईपीएल नीलामी 2024 से पहले दोनों पक्षों ने कुछ खिलाड़ियों को रिलीज किया है। इस साल चैलेंजर्स ने अपने टीम से 11 खिलाड़ियों को रिलीज किया है और कुछ प्रसिद्ध नाम आगामी 19 दिसंबर को नीलामी में मुंबई को लुभा सकते हैं। 

माइकल ब्रेसवेल

ऑलराउंडर के रूप में वह बल्ले और गेंद दोनों से आश्वस्त नहीं दिखे जिसके कारण उन्हें बेंगलुरु से बाहर कर दिया गया। 32 वर्षीय खिलाड़ी ने 2023 संस्करण के पांच मैचों में केवल 58 रन और छह विकेट लिए। आगामी नीलामी में मुंबई कीवी ऑलराउंडर को चुन सकता है क्योंकि वह टीम की स्पिन-गेंदबाजी इकाई का समर्थन करने के लिए अनुभवी पीयूष चावला का समर्थन करने के लिए एक आदर्श खिलाड़ी बन सकता है। टी20 इंटरनेशनल में ब्रेसवेल का गेंदबाजी रिकॉर्ड प्रभावशाली है। उन्होंने 16 मैचों में 5.36 की शानदार इकोनॉमी से 21 विकेट झटके हैं। 

वानिंदु हसरंगा

आईपीएल 2022 में श्रीलंकाई स्पिनर ने अपनी गेंदबाजी क्षमता का प्रदर्शन किया और 16 मैचों में 7.54 की इकॉनमी से 26 विकेट लिए। इन आंकड़ों के साथ वह संस्करण में दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बने। लेकिन 2023 में वह प्रदर्शन करने में असफल रहे और आरसीबी की रिटेंशन सूची में जगह बनाने में असफल रहे। मुंबई आगामी नीलामी में उन्हें लाने के लिए अपनी बोली बढ़ा सकता है क्योंकि टीम में अनुभवी स्पिनर के रूप में केवल पीयूष चावला हैं। चावला ने 16 मैचों में 8.11 की इकॉनमी से 22 विकेट लिए थे। अनुभवी के फॉर्म को देखते हुए मुंबई हसरंगा को भी जोड़ने पर विचार कर सकता है। 

जोश हेजलवुड 

हसरंगा के साथ आरसीबी ने जोश हेज़लवुड को रिलीज किया है, जिन्होंने पिछले दो सीज़न में अपनी तेज़ गेंदबाज़ी इकाई का नेतृत्व किया था। आगामी नीलामी में ऑस्ट्रेलिया के इस तेज गेंदबाज को आकर्षक डील मिलने की काफी संभावना है। इससे पहले साल 2023 के आईपीएल में उन्होंने चैलेंजर्स के लिए केवल तीन मैच खेले थे और 8.44 की इकोनॉमी से केवल तीन विकेट लिए थे। बुमराह और हेजलवुड की तेज गेंदबाज़ी जोड़ी के साथ, मुंबई 2020 के आईपीएल के अपने गौरवशाली दिनों को फिर से दौहरा कर सकती है जब बुमराह ने ट्रेंट बोल्ट के साथ मिलकर एमआई को पांचवीं खिताबी जीत दिलाई थी।