Sports

खेल डैस्क : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया पर घोषणा की कि इंडियन प्रीमियर लीग में खिलाड़ियों को प्रति गेम 7.5 लाख रुपए की मैच फीस मिलेगी, जो उनके अनुबंध के अलावा 1.05 करोड़ रुपए हो सकती है। जय शाह, जो एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अध्यक्ष भी हैं, ने कहा कि प्रत्येक फ्रेंचाइजी सीजन के लिए मैच फीस के रूप में 12.60 करोड़ रुपए आवंटित करेगी।

 


जय शाह ने सोशल मीडिया पर पोस्ट डालते हुए लिखा- आईपीएल में निरंतरता और उत्कृष्ट प्रदर्शन का जश्न मनाने के लिए एक ऐतिहासिक कदम में हम अपने क्रिकेटरों के लिए प्रति गेम 7.5 लाख रुपए की मैच फीस शुरू करने से रोमांचित हैं! एक सीज़न में सभी लीग मैच खेलने वाले क्रिकेटर को उनकी अनुबंधित राशि के अतिरिक्त 1.05 करोड़ रुपए मिलेंगे। प्रत्येक फ्रेंचाइजी सीजन के लिए मैच फीस के रूप में 12.60 करोड़ रुपए आवंटित करेगी! यह #आईपीएल और हमारे खिलाड़ियों के लिए एक नया युग है।

 

 

बहरहाल, आईपीएल रिटेंशन को लेकर भी सूचनाएं सामने आ रही हैं। माना जा रहा है कि आईपीएल 2025 की नीलामी के दौरान 10 आईपीएल टीमों को संभवतः 5-5 रिटेंशन के साथ-साथ एक राइट-टू-मैच कार्ड का उपयोग करने का विकल्प भी दिया जाएगा। अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है कि कितने भारतीय खिलाड़ी रिटेन किए गए खिलाड़ियों के सेट का हिस्सा हो सकते हैं या रिटेन किए गए विदेशी खिलाड़ियों पर कोई सीमा होगी या नहीं। कुल पर्स की भी पुष्टि नहीं हुई है लेकिन समझा जा रहा है कि यह 115-120 करोड़ रुपए के आसपास रहेगा। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बेंगलुरु में इस सप्ताह बैठक होनी है। अगर इसमें इस 5 + 1 मॉडल को मंजूरी मिलती है तो यह ऐतिहासिक क्षण होगा।