Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: लेग स्पिनर कर्ण शर्मा की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने इंडियन प्रीमियर लीग के कम स्कोर वाले मैच में सोमवार को यहां लखनऊ सुपरजाइंट्स को 18 रन से हरा दिया। आरसीबी के 127 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सुपरजाइंट्स की टीम कर्ण (20 रन पर दो विकेट), जोश हेजलवुड (15 रन पर दो विकेट) और वानिंदु हसरंगा (20 रन पर एक विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 19.5 ओवर में 108 रन पर सिमट गई। टीम के लिए मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल और ग्लेन मैक्सवेल ने भी एक-एक विकेट चटकाया। सुपरजाइंटस की ओर से कृष्णप्पा गौतम (23) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए। अमित मिश्रा ने 19 रन बनाए।

 इससे पहले लेग स्पिनरों रवि बिश्नोई (21 रन पर दो विकेट) और अमित मिश्रा (21 रन पर दो विकेट), ऑफ स्पिनर कृष्णप्पा गौतम (10 रन पर एक विकेट) और बाएं हाथ के स्पिनर कृणाल पंड्या (बिना विकेट के 21 रन) ने मिलकर 13 ओवर में सिर्फ 73 रन दिए और पांच विकेट चटकाए जिससे आरसीबी की टीम नौ विकेट पर 126 रन ही बना सकी। तेज गेंदबाज नवीन उल हक ने भी 30 रन देकर तीन विकेट हासिल किए। आरसीबी के लिए कप्तान फाफ डुप्लेसी (44) शीर्ष स्कोरर रहे। उन्होंने विराट कोहली (31) के साथ पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े लेकिन इस साझेदारी के टूटने के बाद आरसीबी की पारी लड़खड़ा गई। इन दोनों के अलावा दिनेश कार्तिक (16) ही दोहरे अंक में पहुंच गए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने 27 रन तक ही चार विकेट गंवा दिए जिससे टीम कभी नहीं उबर पाई। 

आरसीबी की पारी के दूसरे ओवर में क्षेत्ररक्षण के दौरान चोटिल हुए कप्तान लोकेश राहुल की जगह काइल मायर्स के साथ आयुष बडोनी पारी का आगाज करने उतरे। सिराज की पारी की दूसरी ही गेंद पर मायर्स (00) ने मिड ऑन पर अनुज रावत को कैच थमाया। कृणाल पंड्या (14) ने सिराज पर लगातार तीन चौके मारे लेकिन मैक्सवेल की गेंद पर कोहली को कैच दे बैठे। हेजलवुड ने बडोनी (04) को कोहली के हाथों कैच कराया जबकि हसरंगा ने दीपक हुड्डा (01) को स्टंप कराके मेजबान टीम को चौथा झटका दिया। मार्कस स्टोइनिस और निकोलस पूरन ने आते ही क्रमश: हेजलवुड और हसरंगा पर छक्के मारे। लखनऊ की टीम पावरप्ले में चार विकेट पर 34 रन ही बना सकी। पूरन भी नौ रन बनाने के बाद कर्ण की गेंद को हवा में लहराकर महिपाल लोमरोर को कैच दे बठे। गौतम ने कर्ण की लगातार गेंदों पर छक्के और चौके के साथ नौवें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया। 

गौतम ने हसरंगा पर सीधा छक्का जड़ा लेकिन कर्ण की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में स्टोइनिस (13) ने सुयश प्रभुदेसाई को कैच थमा दिया। अगले ओवर में गौतम भी रन आउट हो गए जिससे टीम का स्कोर सात विकेट पर 66 रन हो गया। महिपाल लोमरोर की गेंद पर रवि बिश्नोई (05) को जीवनदान मिला लेकिन वह दूसरा रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए। सुपरजाइंट्स को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए 48 रन की दरकार थी। अगले दो ओवर में 17 रन बने। अंतिम दो ओवर में मेजबान टीम को 31 रन की जरूरत थी। नवीन उल हक (13) ने हेजलवुड पर चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर कार्तिक को कैच दे बैठे। राहुल 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे लेकिन कोई करिश्मा नहीं कर पाए और हर्षल ने मिश्रा को कार्तिक के हाथों कैच कराके अपनी टीम को जीत दिला दी। डुप्लेसी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और कोहली के साथ मिलकर टीम को सतर्क शुरुआत दिलाई। 

दोनों ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 42 रन बनाए। कोहली ने कृणाल की मैच की पहली ही गेंद पर चौके से खाता खोला जबकि डुप्लेसी ने मार्कस स्टोइनिस की गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराने के बाद नवीन पर पारी का पहला छक्का जड़ा। आरसीबी के रनों का अर्धशतक आठवें ओवर में पूरा हुआ। रन गति बढ़ाने का दबाव बल्लेबाजों पर साफ दिख रहा था और कोहली इसी दबाव को हटाने की कोशिश में बिश्नोई की गेंद पर स्टंप हो गए। उन्होंने 30 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके मारे। लखनऊ की प्रभावी गेंदबाजी के आगे आरसीबी की टीम 10 ओवर में एक विकेट पर 65 रन ही बना सकी। अनुज रावत (09) भी रन गति बढ़ाने में दबाव में पवेलियन लौटे। उन्होंने गौतम की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में डीप मिडविकेट पर मायर्स को कैच थमाया। बिश्नोई ने मैक्सवेल (04) को पगबाधा किया जबकि मिश्रा ने सुयश प्रभुदेसाई (06) को गौतम के हाथों कैच कराके आरसीबी का स्कोर चार विकेट पर 90 रन किया। 

बीच के ओवरों में आरसीबी के बल्लेबाज 46 गेंद तक बाउंड्री नहीं लगा पाए। कार्तिक ने नवीन पर चौके के साथ बाउंड्री के सूखे को खत्म किया और फिर मिश्रा पर भी छक्का मारा। मिश्रा ने हालांकि इसी ओवर में डुप्लेसी को कृणाल के हाथों कैच करा दिया। उन्होंने 40 गेंद का सामना करते हुए एक चौका और एक छक्का मारा। नवीन ने इसके बाद महिपाल लोमरोर (03), कर्ण शर्मा (02) और मोहम्मद सिराज (00) को आउट किया जबकि कार्तिक रन आउट हुए।