Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: इंडियन प्रीमियर लीग के 51वें मुकाबले में रविवार को गुजरात टाइटंस ने अपने तेज गेंदबाज मोहित शर्मा की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत लखनऊ सुपर जायंट्स को 56 रनों से हरा दिया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में लखनऊ ने टॉस जीतकर गुजरात को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था। गुजरात ने इसका भरपूर फायदा उठाया। ओपनर साहा ने 81 तो शुभमन गिल ने 94 रन बनाकर स्कोर 227 पर ला खड़ा किया। जवाब में लखनऊ की टीम 7 विकेट खोकर 161 रन ही बना पाई और 56 रनों से मैच गंवा दिया। 

 पहले बल्लेबाजी करते हुए रिद्धमान साहा (81) और शुभमन गिल (94 नाबाद) के बीच 142 रन की तूफानी साझीदारी की मदद से गुजरात टाइटंस ने लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ दो विकेट पर 227 रन बनाये। नरेन्द्र मोदी स्टेडियम पर टास जीत कर गुजरात को बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित करने का लखनऊ के नवोदित कप्तान कृणाल पांड्या का फैसला मुश्किल साबित हुआ जब आसान विकेट पर लखनऊ के गेंदबाजों की धुनायी करते हुये गुजरात की सलामी जोड़ी के तौर पर गिल और साहा ने पारी की विस्फोटक अंदाज से शुरू की और मैदान के चारों ओर चौके छक्कों की बारिश कर दी। पारी के 13वें ओवर में साहा के विकेट के तौर पर लखनऊ को पहली सफलता मिली मगर तब तक गुजरात का रन औसत 12 रन प्रति ओवर के करीब पहुंच चुका था। साहा ने 43 गेंदों की पारी में दस चौके और चार लंबे छक्के लगाये।       

साहा के बाद क्रीज पर आये कप्तान हार्दिक पांड्या (25) ने रनो की रफ्तार में इजाफा करने की कोशिश की और दो छक्के जड़कर दर्शकों की वाहवाही भी लूटी मगर वह मोहसिन खान की गेंद पर कवर पर खड़े अपने भाई कृणाल को कैच थमा कर पवेलियन लौट गये। अंतिम ओवरों में डेविड मिलर (21 नाबाद) के साथ गिल ने अपना विस्फोटक अंदाज जारी रखा मगर निर्धारित 20 ओवर खत्म होने के कारण वह अपने शतक से मात्र छह रन से चूक गये। गिल ने 96 मिनट क्रीज पर टिक कर 51 गेंदे खेली। इस दौरान उन्होने दो चौके और सात छक्के लगाये।       

गुजरात के बल्लेबाजों को काबू करने के लिये लखनऊ के कप्तान कृणाल ने अपने आठ गेंदबाज आजमाये मगर सभी के सभी बेहद खर्चीले साबित हुये। अब लखनऊ को जीतने के लिये 228 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करना होगा। गुजरात अगर इस मैच में जीतती है तो वह प्लेआफ में पहुंचने वाली आईपीएल के मौजूदा सत्र की पहली टीम होगी। केएल राहुल के चोटिल होने के कारण सुपर जायंट्स की कप्तानी की बागडोर कृणाल पांड्या के हाथ में है वहीं उनके सगे भाई हार्दिक पांड्या गत विजेता गुजरात टाइटंस के कप्तान है। दो भाइयों के नेतृत्व वाली दो धुरंधर टीमो के आमने सामने होने से मैच दिलचस्प हो गया है।

पिच रिपोर्ट: इस मैदान में एक तरफ की स्ट्रेट बांउड्री  74 मीटर और साइट बाउंट्री एक तरफ 68 मीटर और दूसरी तरफ 63 मीटर है। पिच पर बहुत कम घास और यह बल्लेबाजी के लिए अच्छा होगा। इस मैदान पर स्पिनर और तेज गेंदबाज दोनों को विकेट मिले हैं। इस पिच पर पहली पारी का औसत स्कोर 179 है।"

लखनऊ सुपर जायंट्स (प्लेइंग इलेवन): क्विंटन डी कॉक , काइल मेयर्स, दीपक हुड्डा, करण शर्मा, क्रुनाल पांड्या (कप्तान), मार्कस स्टोइनिस, स्वप्निल सिंह, यश ठाकुर, रवि बिश्नोई, मोहसिन खान, आवेश खान

एलएसजी इम्पैक्ट प्लेयर: आयुष बडोनी, अमित मिश्रा, डेनियल सैम्स, युद्धवीर सिंह, प्रेरक मांकड़।

गुजरात टाइटन्स (प्लेइंग इलेवन): रिद्धिमान साहा (डब्ल्यू), शुभमन गिल, हार्दिक पांड्या (कप्तान), विजय शंकर, डेविड मिलर, अभिनव मनोहर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, मोहित शर्मा, नूर अहमद, मोहम्मद शमी

जीटी इम्पैक्ट प्लेयर: अल्जारी जोसेफ, दासुन शनाका, केएस भरत, शिवम मावी, जयंत यादव।