Sports

अबु धाबीः गत चैंपियन मुंबई इंडियंस ने अपने गेंदबाजों के सधे हुए प्रदर्शन और सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक की नाबाद 78 रन की विस्फोटक अर्धशतकीय पारी की मदद से कोलकाता नाईट राइडर्स को शुक्रवार को एकतरफा अंदाज में आठ विकेट से हराकर आईपीएल के प्लेऑफ की तरफ मजबूती से कदम बढ़ा दिया। मुंबई की टूर्नामेंट में यह लगातार पांचवीं जीत है। 
PunjabKesari
कोलकाता ने साढ़े 15 करोड़ रुपए के खिलाड़ी और तेज गेंदबाज पैट कमिंस (नाबाद 53) के पहले टी-20 अर्धशतक तथा उनकी नए कप्तान इयोन मोर्गन (नाबाद 39) के साथ छठे विकेट के लिए मात्र 56 गेंदों में 87 रन की अविजित साझेदारी की बदौलत पांच विकेट पर 148 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन यह स्कोर मुंबई की मजबूत टीम को रोकने के लिए काफी नहीं था। मुंबई ने 16.5 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 149 रन बनाकर इस सत्र में आठ मैचों में छठी जीत हासिल कर ली। दूसरी तरफ कोलकाता को आठ मैचों में चौथी हार का सामना करना पड़ा। मुंबई इस जीत के बाद तालिका में शीर्ष स्थान पर आ गई है जबकि कोलकाता आठ अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। 
PunjabKesari
छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई को कप्तान रोहित शर्मा और डी कॉक ने पहले विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी कर टीम की जीत का मार्ग प्रशस्त कर दिया। रोहित 36 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 35 रन बनाकर शिवम मावी की गेंद पर आउट हुए। डी कॉक ने मात्र 44 गेंदों पर नौ चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 78 रन की मैच विजयी पारी खेली। सूर्यकुमार यादव 10 रन बनाकर वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर बोल्ड हुए। हार्दिक पांड्या 11 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 21 रन बनाकर नाबाद रहे। 
PunjabKesari
इससे पहले कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन उसकी शुरुआत खराब रही और एक समय 11वें ओवर में पांच विकेट मात्र 61 रन पर गिर चुके थे लेकिन कमिंस और मोर्गन ने इसके बाद शानदार बल्लेबाजी की। कमिंस ने 36 गेंदों पर नाबाद 53 रन में पांच चौके और दो छक्के लगाए। मोर्गन ने 29 गेंदों पर नाबाद 39 रन में दो चौके और दो छक्के लगाए। इस आईपीएल के सबसे महंगे विदेशी खिलाडी कमिंस ने अपना पहला टी-20 अर्धशतक बनाया। मोर्गन को दिनेश कार्तिक के कप्तानी छोड़ने के कारण कप्तानी मिली और उन्होंने इस नयी जिम्मेदारी के साथ पूरा न्याय किया लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। दोनों बल्लेबाजों ने आखिरी दो ओवरों में 35 रन जोड़े। आखिरी ओवर में ही 21 रन गए।
PunjabKesari
कमिंस ने 19वें ओवर में ट्रेंट बोल्ट पर छक्का-चौका मारा और अंतिम ओवर में नाथन कॉल्टर नाइल पर चौका मारा। मोर्गन ने इस ओवर में दो छक्के उड़ाए। ओपनर शुभमन गिल ने 23 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 21 रन बनाये। राहुल त्रिपाठी सात, नीतीश राणा चार, कप्तानी छोड़ने वाले दिनेश कार्तिक चार और आंद्रे रसेल 12 रन बनाकर आउट हुए। मुंबई की तरफ से राहुल चाहर ने 18 रन देकर दो विकेट लिए जबकि बोल्ट को 32 रन पर एक विकेट, कॉल्टर नाइल को 51 रन पर एक विकेट और जसप्रीत बुमराह को 22 रन पर एक विकेट मिला। मुंबई ने कोलकाता को इस सत्र में पहले भी हराया था और आज की जीत से उसने टूर्नामेंट में लगातार पांचवीं जीत हासिल की और तालिका में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया। 

प्लेइंग इलेवन 

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (c), क्विंटन डी कॉक (w), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुनाल पांड्या, राहुल चाहर, ट्रेंट बाउल्ट, नाथन कूल्टर नाइल, जसप्रीत बुमराह।  

कोलकाता नाइट राइडर्स : राहुल त्रिपाठी, शुभमन गिल, नितीश राणा, इयोन मोर्गन (c), दिनेश कार्तिक (w), आंद्रे रसेल, क्रिस ग्रीन, पैट कमिंस, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती, प्रसीद कृष्णा। 

.
.
.
.
.