Sports

खेल डैस्क : क्रिकेट विश्व कप 2023 में पाकिस्तान टीम के खराब प्रदर्शन के बाद अनुभवी पाकिस्तानी क्रिकेटर इंजमाम उल हक (Inzamam ul Haq) ने टीम के मुख्य चयनकर्ता के पद से इस्तीफा दे दिया है। इंजमाम उल हक को खिलाड़ी एजेंट तल्हा रहमानी से जुड़ी कंपनी याजो इंटरनेशनल लिमिटेड में उनकी हिस्सेदारी के आरोपों के कारण भी जांच का सामना करना पड़ रहा है। रहमानी बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान और शाहीन शाह अफरीदी सहित कई प्रमुख पाकिस्तानी क्रिकेटरों का प्रतिनिधित्व करते हैं। इससे हितों के टकराव का मामला बन गया है। 

 

Inzamam ul Haq, Resigns, PCB Chief Selector, Cricket world cup, इंजमाम उल हक ने इस्तीफा दिया, पीसीबी मुख्य चयनकर्ता, क्रिकेट विश्व कप

 

इसके अलावा यह भी जांच का विषय बन गया है कि क्या टॉप क्रिकेटरों का प्रतिनिधित्व करने वाली कंपनी में मुख्य चयनकर्ता और शेयरधारक के रूप में इंजमाम की दोहरी भूमिकाएं खिलाड़ी चयन निर्णयों को प्रभावित कर रही हैं या नहीं। उक्त विवाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) और खिलाड़ियों के बीच केंद्रीय अनुबंधों को लेकर महत्वपूर्ण असहमति के बाद सामने आया है। 

 

Inzamam ul Haq, Resigns, PCB Chief Selector, Cricket world cup, इंजमाम उल हक ने इस्तीफा दिया, पीसीबी मुख्य चयनकर्ता, क्रिकेट विश्व कप

 

इंजमाम को मिलेगी मोटी रकम !
बताया जा रहा है कि अगर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड इंजमाम को उनके कार्यकाल से पहले ही हटाता है तो उन्हें मोटी रकम पूर्व क्रिकेटर को देनी होगी। बोर्ड ने इंजमाम के साथ जो कॉन्ट्रेक्ट किया है उसके अनुसार अगर पीसीबी उनका कार्यकाल समय से पहले खत्म करने का फैसला लेती है तो उन्हें 15 मिलियन पीकेआर की भारी रकम इंजमाम को देनी होगी। यह छह महीने की अवधि में 2.5 मिलियन रुपए का मासिक वेतन है।

 


पाकिस्तान प्वाइंट टेबल में छठे स्थान पर
श्रीलंका और नीदरलैंड के खिलाफ सिर्फ 2 जीत हासिल करने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम अभी विश्व कप के प्वाइंट टेबल में छठे स्थान पर है। उनकी सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना लगभग शून्य होने के बावजूद बाबर आजम अब बांग्लादेश के खिलाफ जीत की तलाश में हैं। पाकिस्तान 7 साल के लंबे अंतराल के बाद भारत आया है। टीम हैदराबाद पहुंची तो वहां 15 दिनों तक रही। इस दौरान पाक खिलाड़ी भारत सरकार के आतिथ्य से खुश नजर आई और उन्होंने और हैदराबादी भोजन की सराहना की थी।

 


विश्व कप में पाकिस्तान का प्रदर्शन
जीत : नीदरलैंड्स 81 रन से जीता 
जीत : श्रीलंका 6 विकेट से जीता
हार : भारत से 6 विकेट से हारे
हार : ऑस्ट्रेलिया से 62 रन से हारे
हार : अफगानिस्तान से 8 विकेट से हारे
हार : साऊथ अफ्रीका से 1 विकेट से हारे