Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : पूर्व और वर्तमान क्रिकेटर खेल के साथ ही अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए इक्विटी और अन्य कम्पनियों में भी निवेश कर रहे इक्विटी निवेश कर रहे हैं। कुछ विभिन्न नए उपक्रमों के संस्थापक बन रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक एमएस धोनी ने आईपीओ-बाउंड ज्वैलरी मेकर ब्लूस्टोन में हिस्सेदारी हासिल की है जबकि वेंचर फंड पीक XV पार्टनर्स स्टार बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के स्पोर्ट्स शू स्टार्टअप का समर्थन करने के लिए तैयार है। फाइलिंग के अनुसार पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह ने स्पोर्ट्स एथलीजर फर्म एजिलिटास स्पोर्ट्स में हिस्सेदारी ली है जिसकी स्थापना अभिषेक गांगुली ने की थी जो प्यूमा इंडिया के प्रबंध निदेशक थे। 

सौदों से अवगत एक व्यक्ति ने कहा, 'एंडोर्समेंट सौदों पर ध्यान केंद्रित करने से एथलीट अब इक्विटी सौदों में अधिक रुचि ले रहे हैं, साथ ही कंपनी के संचालन में गहरी भूमिकाएं भी निभा रहे हैं-खासकर वे जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, लेकिन एक बड़ा ब्रांड मूल्य बना चुके हैं। यह वैश्विक सेलिब्रिटी सौदों की तरह ही रुचि का एक बड़ा क्षेत्र बन रहा है।' 

इससे पहले एक समाचार पत्र ने पहली बार तेंदुलकर के पूर्व स्विगी इंस्टामार्ट प्रमुख कार्तिक गुरुमूर्ति के साथ उनके एथलेटिक ब्रांड को लॉन्च करने के लिए सहयोग के बारे में सूचना दी थी। मामले के जानकार लोगों ने कहा कि सेलेब क्रिकेटर नए उपभोक्ता व्यवसायों को भी विकसित कर रहे हैं, जो आने वाले महीनों में उभरने की संभावना है। 

स्टार्टअप्स का समर्थन करने वाले शुरुआती सेलेब्रिटीज में से एक धोनी ने कई तरह के व्यवसायों में निवेश किया है, जिसमें ड्रोन स्टार्टअप गरुड़ एयरोस्पेस, बेंगलुरु स्थित फिटनेस स्टार्टअप तगड़ा रहो, कार प्लेटफॉर्म कार्स24 और डिजिटल लेंडिंग प्लेटफॉर्म खाताबुक शामिल हैं। 2015 में अपनी खुद की निवेश कंपनी यूवीकैन वेंचर्स बनाने वाले सिंह ने ईजीडाइनर, वेलवर्सड और हेल्थियंस सहित अन्य में निवेश किया है। 

आंकड़ों पर डालें नजर 

क्रिकेटर्स  स्टार्टअप्स ब्रांड वैल्यू
सचिन तेंदुलकर SRT 10 एथलीजर, जेटसिंथेसिस, स्पिनी 91.3 मिलिन डॉलर
एम एस धोनी ब्लूस्टोन, गरुड़ एयरोस्पेस, खाताबुक 95.8 मिलिनय डॉलर
विराट कोहली रोगन, वन8 (प्यूमा), रेज कॉफी 227.9 मिलियन डॉलर
रोहित शर्मा लियो1, वीरूट्स वेलनेस, रैपिडोबोटिक्स 41 मिलियन डॉलर
हार्दिक पांड्या हार्दिक पंड्या, अरेटो, लेंडेनक्लब 38.4 मिलियन डॉलर

ये भी पढ़ें : जो रूट टेस्ट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले इंग्लिश क्रिकेटर बने, अब तेंदुलकर के रिकॉर्ड पर नजर