Sports

चेन्नई (तमिलनाडु) : दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज गेंदबाजी कोच के रूप में अपने पहले कार्यभार से पहले चेन्नई में भारतीय टीम के साथ जुड़े। भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ शुरुआती टेस्ट के लिए नेट सेशन पर जोर लगा रही है। नवनियुक्त गेंदबाजी कोच मोर्ने मोर्कल (Morne Morkel) ने इस दौरान प्रेस वार्ता में गेंदबाजी रणनीति के अलावा भारतीय व्यंजन और अपनी पसंद को लेकर कई खुलासे किए। मोर्कल ने बीसीसीआई (BCCI) द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा कि नाश्ते के लिए मुझे थोड़ी सी पूड़ी पसंद है। मुझे जाहिर तौर पर डोसा और मुर्ग मलाई चिकन पसंद है। एक कोच के रूप में यह दिखाना भी महत्वपूर्ण है कि आप स्वस्थ खाना खाते हैं। बाकी खिलाड़ी भी इसका अनुसरण करेंगे।

 


मोर्कल को पारस म्हाम्ब्रे के उत्तराधिकारी के रूप में बीसीसीआई ने चुना है। पारस ने पिछले मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के साथ काम किया था। मोर्कल ने अब के कोच गौतम गंभीर के साथ इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) में काम किया है। अपने खेल के दिनों में 39 वर्षीय खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका की स्टार-स्टडेड तेज गेंदबाजी लाइन-अप में से एक थे। विशेष रूप से मोर्कल ने भारत के चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के गेंदबाजी कोच के रूप में भी काम किया। उन्हें जून 2023 में नियुक्त किया गया था और वह पिछले साल नवंबर में वनडे विश्व कप तक पाकिस्तान के साथ रहे। उन्होंने अपना अनुबंध समाप्त होने से छह सप्ताह पहले ही नौकरी छोड़ दी थी।

 


बहरहाल, भारतीय टीम के साथ तैयारियों पर बातचीत करते हुए मोर्कल ने कहा कि मैं खिलाड़ियों को समझने और उनके मजबूत और कमजोर पक्षों को जानने का प्रयास कर रहा हूं तथा आगामी श्रृंखला में उनके लक्ष्य तय करने में मदद करना चाहता हूं। उन्होंने कहा कि मैं जानता हूं कि हमसे जीत की उम्मीद होगी और सौभाग्य से जब मैं खेला करता था तब मुझे इसका अनुभव है। मैं अपने उस अनुभव को खिलाड़ियों के साथ साझा करूंगा। मोर्कल ने कहा कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड के साथ गेंदबाजी कोच के पद के लिए नियुक्त किए जाने की बातचीत खत्म होने के बाद उन्हें कुछ मिनट तक इस पर विश्वास नहीं हुआ।