Sports

लखनऊः भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में वेस्टइंडीज के साथ खेले गए दूसरे टी-20 में भारतीय टीम ने 71 रनों से जीत दर्ज कर 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है। भारत के लिए रोहित शर्मा ने शतक तो जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट चटकाकर जीत में अहम भूमिका निभाई। रोहित ने 111 रनों की बदौलत टीम इंडिया का स्कोर 20 ओवरों में 2 विकेट खोकर 195 रन पर खड़ा किया था। लेकिन बड़े लक्ष्य का पीछा करते वक्त वेस्टइंडीज की टीम नौ विकेट खोकर महज 124 रन ही बना पाई। इस तरह वह 71 रनों से मैच के साथ सीरीज भी गंवा बैठी। 

PunjabKesarisports team india

वेस्टइंडीज की शुरुआत ही अच्छी नहीं रही थी। भारतीय तेज गेंदबाज खलील अहमद ने दूसरे ही ओवर में शाई होप का बोल्ड कर दिया। होप ने 5 रन बनाए। वनडे मैचों में बड़ी पारियां खेलने वाले शिमरोन हेटमायर ने हालांकि कुछ अच्छे शॉट जरूर लगाए लेकिन वह भी तीन चौकों की मदद से 15 रन बनाकर खलील अहमद की गेंद पर धवन को कैच थमा बैठे। इसके बाद भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव ने जलवा दिखाते हुए डेरेन ब्रावो और निकोल्स पूरन को भी चलता किया। 
केरोन पोलार्ड को जसप्रीत बुमराह ने अपनी ही गेंद पर लपका। पोलार्ड महज 6 रन ही बना पाए। 

PunjabKesarisports westindies

जसप्रीत बुमराह ने विकेट चटकाया तो उनके पीछे ही साथी भुवनेश्वर ने दिनेश रामदीन का विकेट निकाल दिया। रामदीन ने 17 गेंदों में 10 रन बनाए। वह भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर जोरदार शॉट मारने के चक्कर में थे कि रोहित को कैच थमा बैठे। इसके बाद क्रुणाल पांड्या की बेहतरीन थ्रो पर फाबियान भी रन आऊट हो गए। सात विकेट गंवाने के बाद वेस्टइंडीज की ओर से कीमो पॉल और कार्लोस ब्रैथवेट ने बड़े शॉट लगाने शुरू कर दिए। कीमो पाल ने 21 गेंदों में दो गगनचुंबी छक्कों के साथ 20 रन बनाए। दूसरे छोर पर ब्रैथवेट भी धीरे-धीरे स्कोर आगे बढ़ाते रहे। लेकिन आखिरी ओवर में के. पियरे बुमराह की गेंद पर उन्हें ही कैच थमा बैठे। नए बल्लेबाज ओशेन थॉमस क्रीज पर आए। उन्होंने दो चौके भी लगाए।

PunjabKesarisports Rohit sharma

इससे पहले वेस्टइंडीज के कप्तान ब्रैथवेट ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए निमंत्रण दिया। भारत की ओर से बल्लेबाजी के लिए शिखर धवन और रोहित शर्मा मैदान में उतरे। क्योंकि पिच काफी तेज थी ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों ने सधी हुई शुरुआत की। वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज ओशेन थॉमस ने पहले ओवर मेडन फेंका। इसके बाद सलामी बल्लेबाजों ने धीरे-धीरे कर अपनी टीम का स्कोर आगे बढ़ाया। भारत के लिए अच्छी बात यह थी कि उन्होंने पहले पांच ओवरों में अपना विकेट नहीं गंवाया था। 

PunjabKesarisports SHikhar dhawan

भारतीय सलामी बल्लेबाजों की पिच पर आंखें जम गई तो इसके बाद दोनों ने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों की पिटाई करनी शुरू कर दी। वेस्टइंडीज के खिलाफ अब तक नाकाम दिख रहे धवन भी लय में दिखे। उन्होंने कुछ अच्छे स्ट्रोक लगाए। वहीं दूसरी ओर रोहित ने अपने चित परिचत अंदाज में तीन छक्के लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए। धवन का बल्ला चला जरूर लेकिन 14वें ओवर में वह एकाग्रता गंवा बैठे। वेस्टइंडीज के बॉलर फाबियन की गेंद को जोर से मारने के चक्कर वह पूरन को कैच दे बैठे। धवन ने 41 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 43 रन बनाए। इसके बाद आए रिषभ भी कुछ खास नहीं कर पाए और 5 रन बनाकर चलते बने। 

PunjabKesarisports KL Rahul

वहीं, धवन की तरह सीरीज में अब तक नाकाम चल रहे केएल राहुल ने भी आते ही हाथ खोलने शुरू कर दिए। उन्होंने एक के बाद एक बढ़े शॉट खेले। इसी बीच अंतिम ओवर में रोहित ने लगातार 3 चौके लगाकर अपना शतक पूरा किया। इसके बाद पांचवीं गेंद पर छक्का तो छठी गेंद पर 1 रन बनाकर उन्होंने भारत का स्कोर 195 रनों पर ला खड़ा किया। केएल राहुल 26 रन बनाकर नाबाद रहे।

टीमें इस प्रकार हैं : 

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, कृणाल पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, के खलील अहमद , उमेश यादव, शाहबाज नादीम में से। 

वेस्टइंडीज: कार्लोस ब्रैथवाइट (कप्तान), डैरेन ब्रावो, शिमोन हेटमायर, शाई होप ओबेद मैकॉय, कीमो पॉल, खारी पियरे, कीरेन पोलार्ड, निकोलस पूरण, रोवमन पॉवेल, दिनेश रामदीन, शेरफेन रदरफोर्ड, ओशेन थामस में से।

.
.
.
.
.