Sports

खेल डैस्क : रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम परिसर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए पहले मुकाबले में भारतीय टीम वाशिंगटन सुंदर (50) की शानदार पारी के बावजूद मैच गंवा बैठी। न्यूजीलैंड से मिले 177 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने एक समय 15 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे। हार्दिक और सूर्यकुमार ने टीम को संभाला लेकिन कीवी कप्तान सेंटनर ने किफायती गेंदबाजी कर टीम इंडिया के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी। टीम इंडिया ने 21 रन से यह मैच गंवा दिया। 


न्यूजीलैंड के लिए फिन ऐलन के साथ डेवोन कॉनवे ने तेजतर्रार शुरूआत की थी। इनकी साझेदारी वाशिंगटन सुंदर ने 5वें ओवर में तोड़ी। ऐलन 23 गेंदों में 4 चौके और 2 छक्कों की मदद से 35 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसी ओवर में सुंदर ने मार्क चैपमैन का शानदार रिटर्न कैच पकड़कर उन्हें शून्य पर ही पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इसके बाद कॉनवे ने पारी को आगे बढ़ाया। ग्लेन फिलिप्स 22 गेंदोंमें 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 


डेवोन कॉनवे ने 35 गेंदों में 7 चौके और एक छक्के की मदद से 52 रन बनाए तो उनके साथी डेरिल मिचेल ने एक छोर संभालकर जोरदार हिटिंग जारी रखी। 18वें ओवर में न्यूजीलैंड के इन फॉर्म बल्लेबाज माइकल ब्रेसवेल 1 रन पर ही ईशान किशन द्वारा रन आऊट कर दिए गए। कप्तान सेंटनर 7 रन ही बना पाए। डेरिल ने 59 रन बनाए और स्कोर को 176 तक ले गए। 


न्यूजीलैंड से मिले 177 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत खराब रही। दूसरे ओवर में ईशान किशन 4, तीसरे ओवर में राहुल त्रिपाठी 0 तो चौथे ओवर में शुभमन गिल 7 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 15 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद सूर्यकुमार यादव ने कप्तान हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर पारी को संभाला और 10 ओवर में स्कोर 74 तक ले गए। 12वें ओवर में सूर्यकुमार यादव 34 गेंदों में 47 रन बनाकर ईश सोढ़ी की गेंद पर फिन ऐलन को कैच थमा बैठे। 


कप्तान हार्दिक पांड्या 21 रन बनाकर आऊट हुए। दीपक हुड्डा ने एक छक्का जरूर लगाया लेकिन वह 10 रन बनाकर सेंटनर की गेंद पर स्टंप आऊट हो गए। अगली ही ओवर में शिवम मावी भी दो रन बनाकर रन आऊट हो गए। कुलदीप पहली ही गेंद पर आऊट हो गए। इसके बाद वाशिंगटन सुंदर ने कुछ बड़ी शॉट लगाईं और अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन लक्ष्य बड़ा होने के कारण वह टीम को जीत नहीं दिला पाए। 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन-

भारत : शुभमन गिल, इशान किशन (विकेटकीपर), राहुल त्रिपाठी, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, शिवम मावी, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह

न्यूजीलैंड : फिन एलेन, डेवोन कॉनवे (w), मार्क चैपमैन, डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर (c), माइकल ब्रेसवेल, जैकब डफी, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्यूसन, ब्लेयर टिकनर