Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आयरलैंड के खिलाफ होने वाली दो मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। इस 17 सदस्यीय टीम में युवा खिलाड़ियों की भरमार है और इनकी अगवाई हार्दिक पांड्या करेंगे। इसी के साथ ही एक बड़ा बदलाव यह भी देखने को मिलेगा कि मुख्य कोच की जिम्मेदारी वीवीएस लक्ष्मण के कंधों पर होगी। 

भारत के पूर्व बल्लेबाज और बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के वर्तमान प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण आयरलैंड के द्विपक्षीय मैचों के लिए भारत के मुख्य कोच होंगे। एक रिपोर्ट के अनुसार एनसीए के अन्य कोच साईराज बहुतुले, सितांशु कोटक और मुनीश बाली सपोर्ट स्टाफ का हिस्सा होंगे। 

लक्ष्मण के मुख्य कोच होने का एक कारण यह भी है कि राहुल द्रविड़ अन्य नियमित सपोर्ट स्टाफ भारत की दूसरी टीम के साथ बर्मिंघम टेस्ट के लिए इंग्लैंड दौरे पर पाएंगे। यह टेस्ट पिछले साल कोविड-19 चिंताओं के कारण रद्द कर दिया गया था। रोहित, कोहली, बुमराह जैसे हाई-प्रोफाइल नाम भी उनके साथ जुड़ने और इंग्लैंड में अभ्यास मैच खेलने के लिए तैयार हैं। 

गौर हो कि यह पहली बार नहीं है जब भारत की दो अलग-अलग टीमों का अलग-अलग सपोर्ट स्टाफ सदस्यों के साथ गठन किया गया है। पिछले साल द्रविड़ को श्रीलंका दौरे के लिए शिखर धवन की अगुवाई वाली युवा भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में भेजा गया था। उस समय पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री और तत्कालीन कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में सीनियर भारतीय टीम टेस्ट श्रृंखला के लिए इंग्लैंड में थी। 

आयरलैंड दौरे के लिए भारत की टी20 टीम 

हार्दिक पंड्या (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार (उप-कप्तान), ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई , हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक। 

भारत के खिलाफ आयरलैंड की टी20 टीम

एंड्रयू बालबर्नी (कप्तान), मार्क अडायर, कर्टिस कैंपर, गैरेथ डेलानी, जॉर्ज डॉकरेल, स्टीफन डोहेनी, जोश लिटिल, एंड्रयू मैकब्राइन, बैरी मैककार्थी, कॉनर ओल्फर्ट, पॉल स्टर्लिंग, हैरी टेक्टर, लोर्कन टकर, क्रेग यंग। 

.
.
.
.
.