Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : टीम इंडिया ने धर्मशाला के मैदान पर क्रिकेट विश्व कप 2023 का अपना 5वां मुकाबला न्यूजीलैंड से 4 विकेट से जीत लिया। भारत ने वनडे विश्व कप में 20 साल बाद न्यूजीलैंड को हराया है। मैच की खासियत विराट कोहली की पारी रही। उन्होंने 95 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 273 रन बनाए थे। डेरिल मिशेल 127 गेंदों पर 130 तो रचिन रविंद्र ने 75 रनों का योगदान दिया। जवाब में भारतीय टीम ने विराट कोहली के 95, रोहित शर्मा के 46 तो रविंद्र जडेजा के 39 रनों की बदौलत जीत हासिल कर ली। यह विश्व कप में रन चेंज में भारत की लगातार 5वीं जीत है। 

 

यह भी पढ़ें:- Kuldeep Yadav ने फेंकी 114 किमी/घंटा की रफ्तार से गेंद, रोहित की निकल गई हंसी, Video

 

 

इससे पहले न्यूजीलैंड की शुरूआत खराब रही थी और टीम ने 3.3 ओवर में डेवोन कॉनवे (0) का विकेट गंवा लिया। वह सिराज की गेंद पर अय्यर के हाथों शानदार कैच का शिकार बने। शमी ने 9वें ओवर में अपनी पहली ही गेंद पर भारत को सफलता दिलाते हुए विल यंग को बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। यंग ने 27 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 17 रन बनाए। लेकिन इसके बाद रचिन रविंद्र के साथ मिलकर डेरिल मिचेल ने पारी को संभाल लिया। उन्होंने रिकॉर्ड 159 रन की पार्टनरशिप की और न्यूजीलैंड का स्कोर 170 पार करवा दिया। मोहम्मद शमी ने रचिन रविंद्र का विकेट मिला। रचिन शमी की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में थे कि उनका शुभमन गिल ने कैच पकड़ लिया। रचिन ने 87 गेंदों पर 6 चौके और 1 छक्के की मदद से 75 रन बनाए। वहीं, अर्धशतक बना चुकी डेरिल मिशेल ने अपना स्वभाविक खेल खेलना जारी रखा। 

 

यह भी पढ़ें:- IND vs NZ : रविंद्र जडेजा ने छोड़ा लॉलीपोप कैच, पत्नी रिवाबा हो गई हैरान, Video

 

मिशेल रुके नहीं और लगातार रन बनाते रहे। कप्तान टाॅम लैथम (Tom Latham) क्रीज पर उनका साथ देने के लिए आए थे लेकिन वह 5 रन बनाकर ही कुलदीप यादव का शिकार हो गए। इसके बाद क्रीज पर आए ग्लेन फिलिप्स ने मिशेल को बैकअप दिया। मिशेल ने इसका फायदा उठाते हुए क्रिकेट विश्व कप में अपना पहला शतक पूरा किया। उन्होंने 100 गेंदों पर 7 चौके और 4 छक्कों की मदद से शतक बनाया। ग्लेन फिलिप्स (23) इसी बीच कुलदीप यादव का शिकार हो गए। रोहित शर्मा ने उनका कैच पकड़ा। इसके बाद चैपमैन (6) को बुमराह ने पवेलियन की राह दिखा दी। चैपमैन बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में थे लेकिन कोहली के हाथों लपके गए। 

 

 

यह भी पढ़ें:-  IND vs NZ : श्रेयस अय्यर ने ठोकी 'बैस्ट फील्डर' के मैडल पर दावेदारी, पकड़ा कॉनवे का गजब कैच, Video

 

चैपमैन के बाद मिशेल सेंटनर 1 तो मैट हैनरी 1 रन बनाकर आऊट हो गए। इन्हें शमी ने लगातार दो गेंदों पर आऊट किया। अंत में डेरिल ने बड़ी हिट लगाईं और अपनी टीम को 279 रनों तक पहुंचा दिया। भारत की ओर से गेंदबाजी करते हुए जसप्रीत बुमराह ने 45 रन देकर 1, मोहम्मद सिराज ने 45 रन देकर 1, कुलदीप यादव ने 73 रन देकर 2 तो मोहम्मद शमी ने 54 रन देकर 5 विकेट लीं।

 

 

यह भी पढ़ें:- IND vs NZ : शुभमन गिल के वनडे में सबसे तेज 2000 रन पूरे, हाशिम अमला का रिकॉर्ड टूटा

 

जवाब में खेलने उतरी टीम इंडिया ने रोहित शर्मा और शुभमन गिल की बदौलत तेजतर्रार शुरूआत की। दोनों ने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों को आड़े हाथों लिया और स्कोर बनाए। टीम इंडिया को पहला झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा जिन्होंने 40 गेंदों पर 4 चौके और 4 छक्कों की मदद से 46 रन बनाए। इसके बाद शुभमन गिल भी 31 गेंदों पर 26 रन बनाकर आऊट हो गए। भारतीय टीम ने जब 100 का स्कोर छूआ तो मैदान पर धुंध होने के कारण मैच रोक दिया गया। तब विराट कोहली 7 तो श्रेयस अय्यर 21 रन बनाकर नाबाद खड़े थे। लेकिन थोड़ी ही देर बाद मैच दोबारा शुरू करवा दिया गया।

 

 

यह भी पढ़ें:- IND vs NZ : डेरिल मिशेल ने 48 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, World Cup में जड़ा पहला शतक

 

 

जब मैच दोबारा शुरू हुआ तो श्रेयस अय्यर अपनी लय से भटक गए। एक बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में वह बाऊंड्री रोप के पास कॉनवे द्वारा लपके गए। अय्यर ने बोल्ट की गेंद पर आऊट होने से पहले 29 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 33 रन बनाए। इसके बाद बेहतरीन टच में नजर आ रहे केएल राहुल ने कुछ अच्छे शॉट लगाए। वह तीन चौकों की मदद से 27 रन बनाकर खेल रहे थे, की सेंटनर ने उन्हें पगबाधा आऊट करार दे दिया। 

 

इससे कुछ ही देर बाद सूर्यकुमार यादव दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आऊट हो गए। स्ट्राइक पर खड़े विराट कोहली जोकि अपना अर्धशतक पूरा कर चुके थे, एक क्विक सिंगल चुराना चाहते थे लेकिन सूर्यकुमार उनकी कॉल को ले नहीं पाए। कोहली पिच से काफी आगे आ चुके थे, जिसके चलते सूर्यकुमार रन आऊट हो गए। इसके बाद आए रविंद्र जडेजा ने भी बड़ी हिट लगाईं। जडेजा ने 39 रनों का योगदान दिया तो वहीं, विराट कोहली ने 95 रन की पारी खेलकर टीम इंडिया को जीत दिला दी। 

 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज

न्यूजीलैंड : डेवोन कॉनवे, विल यंग, रचिन रवींद्र, डेरिल मिशेल, टॉम लाथम (विकेटकीपर/कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, मिशेल सेंटनर, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट