Sports

खेल डैस्क : विशाखापत्तनम टेस्ट के चौथे दिन ही भारतीय टीम को 106 रन से जीत दर्ज कर 5 टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी कर ली है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा भले ही मैच में यादगार प्रदर्शन नहीं कर पाए लेकिन बड़ी जीत के साथ ही उन्होंने भारत की ओर से सर्वाधिक जीते हुए मैचों में शमूलियत का नया रिकॉर्ड बना दिया। रोहित अब 296 इंटरनेशनल मैचों में भारत की जीत के साक्षी बन चुके हैं। उन्होंने धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा है। देखें आंकड़े-


भारत के लिए सर्वाधिक मैचों की जीत का हिस्सा
313 - विराट कोहली
307 - सचिन तेंदुलकर
296 - रोहित शर्मा
295 - महेंद्र सिंह धोनी
227 - युवराज सिंह
216 - राहुल द्रविड़

Rohit Sharma, MS Dhoni, Visakhapatnam test, india vs england, ind vs eng, Team india, रोहित शर्मा, एमएस धोनी, विशाखापत्तनम टेस्ट, भारत बनाम इंग्लैंड, भारत बनाम इंग्लैंड, टीम इंडिया


बहरहाल, रोहित ने मैच जीतने के बाद सबसे पहले बुमराह की तारीफ की। उन्होंने कहा कि वह (बुमराह) हमारे लिए एक चैंपियन खिलाड़ी है। जब आप इस तरह का खेल जीतते हैं, तो आपको समग्र प्रदर्शन को भी देखना होता है। हम बल्ले से अच्छे थे। आप जानते हैं कि इन परिस्थितियों में टेस्ट जीतना आसान नहीं है। हम चाहते थे कि हमारे गेंदबाज आगे बढ़ें और उन्होंने वैसा ही किया। वह एक अच्छा खिलाड़ी दिखता है और अपने खेल को अच्छी तरह समझता है। उन्हें अभी लंबा सफर तय करना है, हमारी टीम के लिए उनके पास देने के लिए बहुत कुछ है। आशा है वह विनम्र बने रहेंगे।

 

वहीं, विकेट पर बात करते हुए रोहित ने कहा कि विकेट वास्तव में बल्लेबाजी के लिए अच्छे थे। अगर मुझे कुछ कहना हो तो, बहुत से बल्लेबाजों ने शुरुआत तो की लेकिन बड़ा स्कोर नहीं बना सके। लेकिन मैं समझता हूं कि वे युवा हैं और खेल में नये हैं। हमारे लिए उन्हें विश्वास दिलाना महत्वपूर्ण है। ऐसी युवा टीम का इस तरह की टीम से मुकाबला करने पर मुझे बहुत गर्व है।

 

रोहित ने कहा कि खेल के इस प्रारूप को खेलने के मामले में बहुत से लोग काफी युवा हैं। इसे पूरी तरह से ठीक होने में कुछ समय लगेगा। मैं चाहता हूं कि वे बिना किसी दबाव के खुलकर खेलें। पिछले कुछ वर्षों से इंग्लैंड अच्छा क्रिकेट खेल रहा है। जानता था कि यह आसान श्रृंखला नहीं होगी। अभी तीन और जाने हैं। हम इस पर अपनी जांच रखेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि हम ज्यादातर चीजें सही तरीके से करें।

 

 

मुकाबले की बात करें तो भारत ने दूसरे टेस्ट के चौथे दिन ही इंग्लैंड को 106 रन से शिकस्त दे दी। इस जीत से भारत ने श्रृंखला को 1-1 से बराबर कर लिया। इंग्लैंड ने हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट को 28 रन से जीता था। जीत के लिए 399 रन का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 292 रन पर आउट हो गई। इंग्लैंड के लिए जैक क्राउली ने सबसे ज्यादा 73 रन की पारी खेली। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने इस पारी में 3-3 विकेट लिए। श्रृंखला का तीसरा टेस्ट 15 फरवरी से राजकोट में खेला जाएगा। 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 
भारत : यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, श्रेयस अय्यर, रजत पाटीदार, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मुकेश कुमार।
इंग्लैंड : जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, शोएब बशीर, जेम्स एंडरसन।