Sports

इंदौर: तेज गेंदबाजों के एक और दमदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने बांग्लादेश को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में शनिवार को यहां तीसरे दिन ही पारी और 130 रन के विशाल अंतर से हराकर दो मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनाई। भारत ने सुबह अपनी पहली पारी छह विकेट पर 493 रन पर समाप्त घोषित करके 343 रन की बड़ी बढ़त हासिल की थी। पहली पारी में केवल 150 रन बनाने वाले बांग्लादेश के बल्लेबाज दूसरी पारी में भी नहीं चल पाए और उसकी पूरी टीम तीसरे दिन तीसरे सत्र में 213 रन पर आउट हो गई। अब दोनों टीमें 22 नवंबर से कोलकाता में दूसरा टेस्ट मैच खेलेंगी जो गुलाबी गेंद से खेला जाएगा।

PunjabKesari
होलकर स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन बांग्लादेश ने टाॅस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया। बांग्लादेश की शुरुआत खराब रही और मुश्फिकुर रहीम (43) और मोमिनुल हक (37) सहित कोई भी खिलाड़ी बड़ी पारी नहीं खेल सका। वहीं दूसरी तरफ भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और बांग्लादेश को 150 रनों पर रोकने में अहम भूमिका निभाई। जहां इस दौरान मोहम्मद शमी ने 27 रन देकर सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। वहीं इशांत शर्मा, उमेश यादव और आर. अश्विन ने 2-2 झटके। 

बांग्लादेश के 150 रनों का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत भी धीमी रही और मात्र 6 रन पर बनाकर ओपनर रोहित शर्मा अपना विकेट गंवा बैठे। वह अबू जयेद की गेंद पर लिटन दास के हाथों कैच आउट हुए। रोहित के बाद मैदान पर चेतेश्वर पुजारा की एंट्री हुई और उन्होंने ओपनर मयंक अग्रवाल के साथ पहले दिन का खेल खत्म होने तक विकेटों को बचाते हुए टीम के खाते में 86 रन जोड़े। इस दौरान अग्रवाल ने 6 चौकों की मदद से 37 जबकि पुजारा ने 7 चौकों की मदद से 43 रन बनाए। 

पिच रिपोर्ट 

IND v BAN : India vs Bangladesh 1st test
होल्कर के स्टेडियम में अब तक सिर्फ एक ही टेस्ट खेला गया है। वो है भारत और न्यूजीलैंड के बीच। इस मैच के दौरान भारतीय टीम को जीत हासिल हुई थी। विराट कोहली ने जहां 211 तो अजिंक्य रहाणे ने 188 रन बनाए थे। टीम इंडिया ने अच्छी गेंदबाजी कर न्यूजीलैंड को पहली पारी में 299 तो दूसरी पारी में 153 रन पर सिमेट दिया था। ऐसे में पहले टेस्ट के दौरान रनों की बारिश होने की संभावना है।

शाकिब अल हसन की कमी भरना चुनौती 

Sports
उठापठक के दौर से गुजर रही बंगलादेशी टीम के लिए इस मैच में उसके स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन की कमी को भरना भी चुनौती होगा जिन पर फिक्सिंग की आईसीसी को जानकारी नहीं देने के मामले में दो वर्ष का बैन लगा है और उनकी अनुपस्थिति में मोमिनुल हक को कप्तानी सौंपी गई है। 

जीतने पर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग में मिलेगी मजबूती

PunjabKesari
विराट की कप्तानी में भारत ने इस वर्ष अपनी आखिरी टेस्ट सीरीज में घरेलू मैदान पर दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से पराजित किया था जबकि वेस्टइंडीज दौर में मेजबान टीम को 2-0 से हराया है। भारत ने इस वर्ष टेस्ट प्रारूप में कमाल का प्रदर्शन किया है और अब बंगलादेश पर भी क्लीन स्वीप दर्ज करने का प्रयास करेगा। भारत के लिए इस सीरीज का परिणाम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में उसके अंकों को भी प्रभावित करेगा, जिसमें वह अभी अन्य टीमों की तुलना में काफी मजबूत स्थिति में है।

प्लेइंग इलेवन :
 
भारत : मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा 

बांगलादेश : इमरुल कायेस, शादमान इस्लाम, मोमिनुल हक (कप्तान), मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह, लिटन दास, मोहम्मद मिथुन, मेहदी हसन, तईज़ुल इस्लाम, अबू जैद, एबादत हुसैन 

.
.
.
.
.