Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : टीम इंडिया ने पांच बार विश्व कप खिताब जीत चुकी ऑस्ट्रेलियाई टीम को क्रिकेट विश्व कप 2023 के शुरूआती मुकाबले में 6 विकेट से करारी हार दी है। चेन्नई के मैदान पर खेले गए मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी। वार्नर और स्मिथ ने अच्छी शुरूआत दी लेकिन इसके बाद भारतीय स्पिनरों का जादू चला और ऑस्ट्रेलियाई टीम 199 रन पर आऊट हो गई। जवाब में खेलने आई टीम इंडिया के तीन बल्लेबाज बिना खाता खोले आऊट हो गए लेकिन इसके बाद विराट कोहली ने 85 तो केएल राहुल ने 97 रन बनाकर टीम इंडिया को 6 विकेट से जीत दिला दी। ऑस्ट्रेलिया की हार ने सबको हैरान कर दिया जबकि बाकी टीमों के लिए खतरे की घंटी भी बजा दी जो यह विश्व कप जीतने के ख्वाब लेकर भारत आए हैं। टीम इंडिया का अब अगला मुकाबला अफगानिस्तान के खिलाफ 11 अक्तूबर को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में होगा जहां दक्षिण अफ्रीका ने पहले खेलते हुए 428 रन बनाए थे।

 

ये भी पढ़ें : CWC 23 : डेविड वार्नर के विश्व कप में सबसे तेज एक हजार रन, कई दिग्गजों को छोड़ा पीछे

 

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिशेल मार्श और डेविड वार्नर ओपनिंग करने उतरे। मार्श तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर बुमराह का शिकार बने और कोहली को कैच देकर शून्य पर पवेलियन लौट गए। कुलदीप यादव ने 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर वार्नर को अपना शिकार बनाया और भारत को दूसरी सफलता दिलाई। वार्नर 52 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 41 रन बनाकर कुलदीप के हाथों ही कैच आउट हुए। स्मिथ अर्धशतक से चूकते हुए 46 रन बनाकर 28वें ओवर की पहली गेंद पर रविंद्र जडेजा के हाथों बोल्ड हो गए। 30वें ओवर की दूसरी गेंद पर जडेजा ने लाबुशाने को अपना शिकार बनाते हुए उन्हें केएल राहुल के हाथों कैच आउट करवाया। 

 

ये भी पढ़ें : CWC 23 : सच साबित हुई दिनेश कार्तिक की भविष्यवाणी, ऑस्ट्रेलिया पर टूटा जडेजा का कहर

 

लाबुशाने ने 41 गेंदों पर एक चौके की मदद से 27 रन बनाए। कैरी बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। जडेजा ने 30वें ओवर की चौथी गेंद पर उन्हें एलबीडब्ल्यू किया। मैक्सवेल का आज बल्ला नहीं चल सका और वह 15 रन ही बना पाए। वह कुलदीप की 36वें ओवर की पांचवीं गेंद पर बोल्ड हुए। ग्रीन मात्र 8 रन ही बना पाए और 37वें ओवर की दूसरी गेंद पर पांड्या को कैच दे बैठे। इस दौरान अश्विन गेंदबाजी पर थे। 43वें ओवर में जब बुमराह गेंदबाजी करने आए तो उन्होंने दूसरी गेंद पर पैट कमिंस को अय्यर के हाथों कैच आउट करवाकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। कमिंस 24 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 15 रन ही बना पाए। हार्दिक पांड्या ने भारत को 9वीं सफलता दिलाई और एडम जम्पा को 49वें ओवर की दूसरी गेंद पर कोहली के हाथों कैच आउट करवाया। जम्पा 20 गेंदों पर मात्र 6 रन ही बना पाए। अंतिम विकेट सिराज के नाम रहा जिन्होंने स्टार्क को 50वें ओवर की तीसरी गेंद पर आउट किया। वह अय्यर को कैच दे बैठे और 35 गेंदों पर 2 चौकों और एक छक्के की मदद से 28 रन ही बना पाए। 

 

ये भी पढ़ें : IND vs AUS : क्रिकेट विश्व कप में Mitchell Starc के 50 विकेट पूरे, अब इस दिग्गज के रिकॉर्ड पर नजर

 

लक्ष्य प्राप्ति के लिए मैदान में उतरी भारतीय टीम की शरुआत खराब रही और टीम ने 2 रन पर 3 विकेट गंवा लिए। इशान किशन, रोहित शर्मा और इसके बाद अय्यर भी शून्य पर अपना विकेट गंवा बैठे। हालांकि इसके बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने पारी को संभाल लिया। दोनों ने अपने अर्धशतक जमाए और स्कोर 100 से ऊपर ले गए। विराट कोहली 85 रन बनाकर हेजलवुड की गेंद पर आऊट हुए। लेकिन केएल राहुल ने 97 रन बनाकर टीम इंडिया को 6 विकेट से जीत दिला दी। ऑस्ट्रेलिया आखिरी बार 1992 क्रिकेट विश्व कप ओपनिंग मुकाबला हारा था। 

 

ये भी पढ़ें : IND vs AUS : सुपर फिट है विराट कोहली, चीता बने, पकड़ी गजब कैच, बना दिया अजब रिकॉर्ड

 

 

प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

ऑस्ट्रेलिया : डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, कैमरन ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, जोश हेज़लवुड, एडम जम्पा