Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : एमए चिदम्बरम स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के विश्व कप के पहले मैच से पहले दिनेश कार्तिक ने भविष्यवाणी की कि भारत के शीर्ष स्पिनर रवींद्र जड़ेजा का पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम के खिलाफ गेंद से शानदार प्रदर्शन होगा। उनकी ये भविष्यवाणी सच भी साबित हुई। कार्तिक ने ट्वीट किया, "यह पिच टर्न लेगी। जडेजा के लिए आज का दिन शानदार रहेगा। 

ऑस्ट्रेलिया के टॉस जीतने और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद मिशेल मार्श के जल्दी आउट होने के बाद डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया को संभाला जिन्हें जसप्रीत बुमराह ने शून्य पर आउट कर दिया था। स्मिथ और वार्नर की 69 रनों की साझेदारी ऑस्ट्रेलिया की पारी को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रही थी, लेकिन अचानक सलामी बल्लेबाज ने भारत के बाएं हाथ के चाइनामैन कुलदीप यादव को रिटर्न कैच दे दिया। 

वह रवींद्र जड़ेजा ही थे जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया पर कहर बरपाकर भारत को मैच पर नियंत्रण दिला दिया। बीच के ओवरों में जडेजा की बाएं हाथ की ऑर्थोडॉक्स स्पिन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए असली परेशानी खड़ी करनी शुरू कर दी। दिनेश कार्तिक की भविष्यवाणी तब सामने आने लगी जब जडेजा ने स्टीव स्मिथ को क्लीन बोल्ड कर दिया जो 46 रन पर अच्छी तरह से सेट हो चुके थे। 

हालांकि जड़ेजा का काम पूरा नहीं हुआ था। विनाशकारी 30वें ओवर में उन्होंने मार्नस लाबुस्चगने और एलेक्स कैरी को वापस भेजा जिससे खेल नाटकीय रूप से भारत के पक्ष में आ गया। उनकी स्पिन गेंदबाजी के सामने ऑस्ट्रेलियाई मध्यक्रम ढह गया, क्योंकि जडेजा ने एक ओवर में दो विकेट लिए। दिनेश कार्तिक की भविष्यवाणी न केवल सटीक थी, बल्कि महत्वपूर्ण भी थी, क्योंकि जडेजा ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी क्रम को तहस-नहस कर दिया था। घातक स्पिनर ने एक बार फिर भारतीय क्रिकेट टीम में अपना महत्व दिखाया और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बेहतरीन गेंदबाजी ऑलराउंडरों में से एक के रूप में अपनी प्रतिष्ठा को मजबूत किया।