Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : ऑस्ट्रेलिया ने राजकोट के मैदान पर भारतीय टीम (Team india) के खिलाफ वनडे मुकाबला जीतते ही पिछले 6 वनडे में पहली जीत हासिल कर ली। ऑस्ट्रेलिया 3 वनडे मैचों की सीरीज गंवा चुकी है क्योंकि भारतीय टीम ने मोहाली और इंदौर में खेले गए वनडे आसानी से जीत लिए थे। राजकोट वनडे में बिना प्रैशर उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने खुलकर प्रदर्शन किया और पहले खेलते हुए मिचेल मार्श, डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ और लबुछेन के अर्धशतकों की बदौलत 352 रन बना दिए। जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम 286 रन ही बना पाई और मैच गंवा दिया। भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 81, विराट कोहली ने 56 तो श्रेयस अय्यर ने 48 रन बनाए। 

 

 


राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में पहले खेलते हुए डेविड वॉर्नर और मिचेल मार्श ने ऑस्ट्रेलिया को तेजतर्रार शुरूआत दी। वार्नर ने 32 गेंदों पर अर्धशतक लगाया लेकिन वह जल्द ही 55 रन बनाकर प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर विकेटकीपर केएल राहुल को कैच थमा बैठे। वहीं मिशेल मार्च (96) उस समय शतक से चूक गए जब कुलदीप यादव ने 28वें ओवर की अंतिम गेंद पर उन्हें प्रसिद्ध कृष्णा के हाथों कैच आउट करवा दिया। यह एक आसान कैच था जिस पर मार्श को खुद भी पछतावा हुआ। 

 

 


मार्श के आउट होने से पहले ऐसा लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया 400 रन के आंकड़े को आसानी से पार कर लेगा, लेकिन उनके आउट से सब बदल गया और रेन रेट में काफी फर्क आया। मार्श के बाद स्मिथ भी ज्यादा देर तक टिके नहीं रहे और सिराज की 32वें ओवर की तीसरी गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। उन्होंने 61 गेंदों पर 8 चौकों और एक छक्के की मदद से 71 रन बनाए। एलेक्स कैरी, ग्लेन मैक्सवेल औऱ कैमरून ग्रीन क्रमशः 11, 5 और 9 रन ही बना सके। कैरी (37वें ओवर की छठी गेंद) और मैक्सवेल (39वें ओवर की आखिरी गेंद) बुमराह का शिकार बने जबकि ग्रीन 43वें ओवर की तीसरी गेंद पर कुलदीप यादव का शिकार बने। 

 

 

 

स्टीव स्मिथ गर्मी से परेशान नजर आए लेकिन इसके बावजूद सिराज की गेंद पर पगबाधा आऊट होने से पहले उन्होंने 61 गेंदों पर 74 रन बनाए। विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी 11 रन बनाकर बुमराह का शिकार हो गए। बुमराह यही नहीं रुके। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई ऑलराऊंडर ग्लेन मैक्सवेल को भी 5 के स्कोर पर पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद कुलदीप यादव ने कैमरून ग्रीन को 9 रन पर आऊट कर ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका दिया। बुमराह की 49वें ओवर की अंतिम गेंद पर का शिकार लाबुशेन बने और अय्यर को कैच दे बैठे। उन्होंने 58 गेंदों पर 9 चौकों की मदद से 72 रन बनाए। तब तक ऑस्ट्रेलिया पैट कमिंस के 19 रनों की बदौलत 352 रन तक पहुंच चुकी थी। 

 

 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने जोरदार शुरूआत की थी। रोहित शर्मा ने मिशेल स्टार्क और पैट कमिंस को आड़े हाथ लिया और 32 गेंदों पर अर्धशतक जमाया। ओपनिंग करने आए वाशिंगटन सुंदर 30 गेंदों पर 18 रन बनाकर आऊट हो गए। इसके बाद भी रोहित ने अच्छे शॉट लगाए। स्कोर जब 144 रन था तब रोहित 81 रन बनाकर आऊट हो गए। उनके बाद विराट कोहली भी 55 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। केएल राहुल ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया लेकिन 37वें ओवर में केएल राहुल भी 28 रन बनाकर आऊट हो गए। 

 


सूर्यकुमार यादव जहां 8 रन बनाकर  हेलजवुड का शिकार हो गए तो वहीं, श्रेयस अय्यर को मैक्सवेल ने बोल्ड कर दिया। श्रेयस ने आऊट होने से पहले 43 गेंदों पर 2 छक्कों की मदद से 48 रन बनाए। कुलदीप को 2 रन पर हेजलवुड ने बोल्ड कर दिया। इसके बाद टीम की एकमात्र उम्मीद रविंद्र जडेजा भी 36 गेंदों पर 35 रन बनाकर तनवीर संघा की गेंद पर पगबाधा आऊट हो गए। बुमराह ने मात्र 5 रन बनाए जबकि सिराज 1 रन बनाकर कैमरून ग्रीन की गेंद पर कमिंस को कैच दे बैठे। इस तरह भारत ने 66 रन से मुकाबला गंवा दिया।

 

 

प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा 

ऑस्ट्रेलिया : मिशेल मार्श, डेविड वार्नर, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, कैमरून ग्रीन, पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, तनवीर सांघा, जोश हेजलवुड