Sports

नार्थ साऊंड : भारतीय टीम पहली विश्व टैस्ट चैम्पियनशिप के शुरूआती मुकाबले में वीरवार को जब वैस्टइंडीज के सामने उतरेगी तो कप्तान विराट कोहली के दिमाग में टीम संयोजन से लेकर अपनी पावर का बेहतर इस्तेमाल करने का दबाव होगा। भारत अगर यह मैच जीतता है तो बतौर कप्तान कोहली की 27वीं टैस्ट जीत होगी और वह महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी कर लेंगे। इस मैच में शतक जमाने पर वह बतौर कप्तान 19 टैस्ट शतक के रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। 

IND v WI 1st Test : Virat Kohli must remind These 7 things
कोहली, चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल और रोहित शर्मा के रहते भारतीय टीम कागजों पर मजबूत लग रही है लेकिन जैसन होल्डर की अगुवाई वाली कैरेबियाई टीम को हलके में नहीं लिया जा सकता। इंगलैंड को इसका अनुभव हो चुका है जिसे इस साल की शुरूआत में वैस्टइंडीज की जीवंत पिचों पर 1-2 से पराजय झेलनी पड़ी। आइए आपको बताते हैं कि भारतीय कप्तान के पास ऐसी 7 चीजें क्या हैं जो बेहद मायने रखती हैं।

ind-v-wi-1st-test-virat-kohli-must-remind-these-7-things

13 सालों से वैस्टइंडीज में टैस्ट सीरीज जीत रही है टीम इंडिया : भारतीय टीम का भले ही वैस्टइंडीज में टैस्ट रिकॉर्ड कोई ज्यादा अच्छा नहीं है लेकिन बीते कुल सालों में वह वैस्टइंडीज में अजेय लीड बनाए हुए हैं। भारत और वैस्टइंडीज के 71 साला टैस्ट इतिहास में भारतीय टीम ने 2006 में 31 साल बाद वैस्टइंडीज को उसी के घर में हराया था। इसके बाद टीम इंडिया 2 बार वैस्टइंडीज टैस्ट सीरीज के लिए गई। दोनों बार उन्हें सफलता ही हाथ लगी। 

IND v WI 1st Test : Virat Kohli must remind These 7 things

अश्विन हो सकते हैं ट्रंप कार्ड : टीम इंडिया के भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन वैस्टइंडीज के खिलाफ ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं। अश्विन का वैस्टइंडीज के खिलाफ प्रदर्शन बेहद अच्छा रहा है। अश्विन 11 टैस्ट में वैस्टइंडीज के खिलाफ 552 रन बना चुके हैं ऐसे अश्विन के टैस्ट करियर के 4 शतक भी शामिल हैं। अश्विन विंडीज बल्लेबाजों की 60 विकेट भी निकाल चुके हैं।

एक ही स्पिनर खेलेगा : आर. अश्विन और कुलदीप यादव के बीच एकमात्र स्पिनर की जगह के लिए होड़ होगी। 3 तेज गेंदबाजों की जगह जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा ओर मोहम्मद शमी लेंगे। कोहली अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ भी उतर सकते हैं।

IND v WI 1st Test : Virat Kohli must remind These 7 things

यह है चिंता : कोहली और मुख्य कोच रवि शास्त्री की चिंता का सबब केमार रोच और शेनोन गैब्रियल से मिलने वाली नई गेंद की चुनौती होगा। पिच में गति और उछाल होने पर कोहली के पास अपने सभी चार प्रमुख तेज गेंदबाजों को टीम में लेने का भी मौका होगा।

पिच है हरी : हरी भरी पिच होने पर कोहली 5 गेंदबाजों को भी उतार सकते हैं जिसके मायने हैं कि मुंबई के दोनों बल्लेबाजों में से एक का चयन होगा और रविंद्र जडेजा हरफनमौला के रूप में खेलेंगे।

IND v WI 1st Test : Virat Kohli must remind These 7 things

सलामी बल्लेबाजी को लेकर भी पेंच : यह भी देखना होगा कि मयंक अग्रवाल के साथ पारी का आगाज कौन करता है। के.एल. राहुल विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया में हनुमा विहारी को उतारा गया। अब कमोबेश आसान तेज आक्रमण के सामने उसे मौका नहीं देना ज्यादती होगी।

रोहित-रहाणे पर मामला फंसा : बल्लेबाजी संयोजन दुरूस्त करना कोहली के लिए माथापच्ची का काम होगा। हाॢदक पंड्या उपलब्ध होते तो कोहली ऐसी स्थिति में रोहित या अजिंक्य रहाणे में से एक को बाहर रख सकते थे। 

IND v WI 1st Test : Virat Kohli must remind These 7 things

दोनों टीमें
भारत :
विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, रिधिमान साहा।
वैस्टइंडीज : जैसन होल्डर (कप्तान) क्रेग ब्रैथवेट, डेरेन ब्रावो, शामार ब्रूक्स, जान कैंपबेल, रोस्टन चेस, रकहीम कार्नवाल, शेन डोरिच, शेनोन गैब्रियल, शिमरोन हेटमायेर, शाइ होप, कीमो पाल, केमार रोच।
मौसम : मैच के तीसरे दिन हलकी बारिश होने की संभावना है। बाकी दिन मौसम साफ रहेगा
मैच का समय : शाम 7 बजे से

.
.
.
.
.