Sports

बर्मिंघम : भारत के खिलाफ एजबेस्टन में खेले गए वर्ल्ड कप मुकाबले में इंग्लैंड ने 31 रन से जीत हासिल कर समीफाइनल में जाने की उम्मीदों को कायम रखा। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी उतरी इंगलैंड ने जॉनी बेयरस्टो के शतक (111) और जेसन रॉय (66) तथा बेन स्टोक्स (79) के अर्धशतकों की बदौलत 7 विकेट गंवाकर भारत को 338 रनों का लक्ष्य दिया। इसके जवाब में उतरी भारतीय टीम 5 विकेट गंवाकर 306 रन ही बना पाई और 31 रन से मुकाबले में हार गई। इंग्लैंड इस जीत के बाद अंक तालिका में 10 अंक के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गई है। वहीं भारत इस विश्व कप में पहली हार के बाद 11 अंक के साथ दूसरे स्थान पर कामय है।

PunjabKesari

लक्ष्य प्राप्ति के लिए मैदान में उतरी भारत की शुरुआत खराब रही और टीम ने 8 रन पर ही लोकेश राहुल के रूप में अपना पहला विकेट गंवा लिया। वह बिना खाता खोले क्रिस वोक्स की 3 ओवर की तीसरी गेंद पर उन्हीं को कैच दे बैठे और पवेलियन लौट गए। मैदान में उतरे कप्तान विराट कोहली ने उप कप्तान रोहित शर्मा के साथ मिलकर 138 रनों की बड़ी सांझेदारी की। हालांकि इस पार्टनरशिप को प्लंकेट तोड़ने में कामयाब रहे और उन्होंने कोहली को 29वें ओवर की दूसरी गेंद पर विंस के हाथों कैच आउट करवा दिया। वह 76 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से 66 रन बनाकर वापस लौटे।

PunjabKesari

रोहित शर्मा 37वें ओवर की पहली गेंद पर शतक (102 रन) लगाकर बटलर के हाथों कैच आउट हो गए। इस दौरान वोक्स गेंदबाजी कर रहे थे। शिखर धवन के चोटिल होने के बाद आज विश्व कप का पहला मैच खेल रहे पंत प्लंकेट की 40वें ओवर की पहली गेंद पर क्रिस वोक्स के हाथों कैच आउट हो गए। पंत ने 29 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 32 रन की पारी खेली। हार्दिक पांड्या ने शानदार पारी खेलते हुए 33 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 45 रन बनाए और प्लंकेट की 45वें ओवर की पांचवीं गेंद पर विंस के हाथों कैच आउट हो गए। अंत में महेंद्र सिंह धोनी (42 रन) और केदार जाधव (12 रन) नाबाद वापस लौटे।

PunjabKesari

इंग्लैंड के गेंदबाजों की बात करें तो लियाम प्लंकेट ने 55 रन देकर 3 विकेट हासिल किए जबकि क्रिस वोक्स 58 रन लुटाकर 2 विकेट लेने में कामयाब रहे। 

PunjabKesari

इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत शानदार रही और पहले विकेट के लिए जॉनी बेयरस्टो और जेसन रॉय ने 160 रनों की पार्टनरशिप की और कुलदीप यादव की 23वें ओवर की पहली गेंद पर राॅय रविंद्र जडेजा के हाथों कैच आउट हो गए। उन्होंने 57 गेंदों पर 2 छक्कों और 7 चौकों की मदद से 66 रन बनाए। बेयरस्टो 32वें की चौथी गेंद पर पंत के हाथों कैच आउट हुए। इस दौरान शमी गेंदबाजी कर रहे थे। इससे पहले बेयरस्टो ने शतक लगाते हुए 109 गेंदों पर 111 रनों की पारी खेली जिसमें 6 छक्के और 10 चौके शामिल थे।

PunjabKesari

शमी ने 34वें ओवर की चौथी गेंद पर अपना दूसरा विकेट झटकते हुए कप्तान इयोन मोर्गन (एक रन) को केदार जाधव के हाथों कैच आउट करवाया। एक बार फिर चौथे विकेट के लिए शमी ने टीम को सफलता दिलाते हुए रो रूट को 45वें ओवर की पहले गेंद पर हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट करवाकर वापस भेजा। रूट ने 54 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 44 रन बनाए। शमी ने 47वें ओवर की आखिरी गेंद पर अपना चौथा और इंग्लैंड का पांचवा विकेट गिराते हुए जोस बटलर को अपनी ही गेंद पर कैच आउट करके बाहर का रास्ता दिखाया। बटलर ने 8 गेंदों पर 2 छक्कों और एक चौके की मदद से 20 रन बनाए। हालांकि शमी यहीं नहीं थमें और क्रिस वोक्स (7 रन) को अपना शिकार बनाते हुए पांचवा विकेट झटका। वोक्स शमी की 49वें ओवर की पहली गेंद पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट हुए। अंतिम ओवर करने उतरे जसप्रीत बुमराह ने स्टीक गेंदबाजी करते हुए चौथी गेंद पर में बेन स्टोक्स का विकेट लेते हुए 3 रन दिए। स्टोक्स ने 54 गेंदों पर 3 छक्कों और 6 चौकों की मदद से 79 रन बनाए। 

PunjabKesari

टीम इंडिया के गेंदबाजों की बात करें तो सबसे ज्यादा 88 रन युजवेंद्र चहल को पड़े और वह कोई विकेट भी नहीं ले पाए। वहीं कुलदीप यादव ने 72 रन और बुमराह ने 43 रन देकर एक-एक विकेट लिया जबकि पांड्या ने 60 रन दिए। वहीं शमी ने 69 रन देकर पांच विकेट हासिल किए और भारतीय टीम के लिए सफल गेंदबाज साबित हुए। 

टीम इस प्रकार है :-

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, विजय शंकर, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, रवींद्र जडेजा में से।

इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), जेम्स विंस, जानी बेयरस्टो (विकेटकीपर), जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मोईन अली, आदिल राशिद, मार्क वुड, क्रिस वोक्स, जोफ्रा आर्चर, जेसन राय, लियाम प्लंकेट, टाम कुरेन और लियाम डासन।

.
.
.
.
.