Sports

न्यूयॉर्क (अमेरिका) : पाकिस्तान की टी20 विश्व कप में पहले दो मैच हारकर खराब शुरूआत से सुपर 8 के लिए क्वालीफाई ही राह मुश्किल हो गई है। अपने अभियान की शुरुआत में दो हार के साथ एशियाई पावरहाउस को कनाडा और फिर आयरलैंड को हराना होगा, साथ ही इस प्रक्रिया में अपने -0.150 नेट रन रेट को भी बदलना होगा और उम्मीद करनी होगी कि यूएसए अपने बचे हुए मैच हार जाए। 

मेन इन ग्रीन को कनाडा और आयरलैंड को बड़े अंतर से हराना होगा ताकि वे अपना नेट रन रेट सुधार सकें। अगर भारत यूएसए और कनाडा के खिलाफ अपने अगले दो मैच जीतता है और यूएसए अपने बचे हुए मैच हार जाता है तो पाकिस्तान क्वालीफाई कर जाएगा। 

अपने शुरुआती मुकाबले में यूनाइटेड स्टेट्स ने डलास के ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम में टी20 विश्व कप 2024 के 11वें मैच में रोमांचक सुपर ओवर में पाकिस्तान पर ऐतिहासिक जीत हासिल की। दूसरे मैच में टीम अपने चिर प्रतिद्वंद्वी भारत से हार गई जिसमें तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की बेहतरीन गेंदबाजी और ऋषभ पंत की मैच बचाने वाली पारी ने रविवार को मेन इन ब्लू को जीत दिलाई।

 

ग्रुप ए प्वाइंट टेबल 

भारत - 4 अंक, 1.455 नेट रन रेट

दो शुरूआती मैचों में से दो जीत और बेहतरीन नेट रन रेट के साथ भारत दूसरे दौर में पहुंचने की राह पर है। यूएसए या कनाडा के खिलाफ सकारात्मक परिणाम इस टूर्नामेंट के दिग्गज के लिए आगे ही हार पर पक्की मोहर लगा देगा। 

संयुक्त राज्य अमेरिका - 4 अंक, 0.626 नेट रन रेट 

यूएसए ने अब तक कमाल किया है। एक बेदाग शुरुआत के बाद मेजबान टीम को आगे बढ़ने के लिए बस एक और जीत की जरूरत होगी। अगला मैच 12 जून को न्यूयॉर्क में भारत से होगा, उसके बाद फ्लोरिडा में आयरलैंड से भिड़ंत होगी जो दोनों ही उम्मीदवारों के लिए एक अहम ब्लॉकबस्टर होगी। 

कनाडा - 2 अंक, -0.274 नेट रन रेट 

कनाडाई टीम ने टूर्नामेंट के पहले मैच में यूएसए से मिली हार से उबरते हुए आयरलैंड पर 12 रन की जीत हासिल की और अब वह मैच में अपनी स्थिति मजबूत बनाए हुए है। कनाडा का अगला मुकाबला पाकिस्तान से होगा, जो कि इस टीम के लिए जीतना बहुत जरूरी है।

आयरलैंड - 0 अंक, -1.712 नेट रन रेट 

आयरलैंड के लिए अब मैच लगभग खत्म होने को है, उसे यूएसए और पाकिस्तान को हराना होगा साथ ही उम्मीद करनी होगी कि अन्य नतीजे भी उसके पक्ष में जाएं।

पाकिस्तान - 0 अंक -0.150 नेट रन रेट 

पाकिस्तान को करो या मरो की मानसिकता अपनानी होगी, गलती करने की कोई गुंजाइश नहीं छोड़नी होगी और सुपर 8 के अगले दौर में पहुंचने के लिए उसे अपने सभी बचे हुए ग्रुप मैच जीतने होंगे।