Sports

खेल डैस्क : हरियाणा क्रिकेट टीम ने विजय हजारे ट्रॉफी में शानदार अभियान जारी रखते हुए पहली बार फाइनल में जगह बनाई है। हरियाणा पिछली बार 2010-11 सीजन में केवल सेमीफाइनल में ही पहुंचा था। आखिरकार बुधवार, 13 दिसंबर को सेमीफाइनल में हरियाणा ने तमिलनाडु की टीम को 63 रनों से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिए। हरियाणा ने प्रतियोगिता में अब तक सभी 9 गेम जीते हैं।

 

मैच की बात करें तो हरियाणा की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उन्होंने पहला विकेट सिर्फ 14 रन पर खो दिया था, लेकिन फिर कप्तान अशोक मेनारिया के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद हिमांशु राणा ने सलामी बल्लेबाज युवराज सिंह के साथ 132 रन की साझेदारी की। युवराज 65 रन पर आउट हुए तो राणा (116 रन) ने शतक बनाया। सुमित कुमार ने 30 गेंदों में 48 रन बनाने में सफल रहे।

 

बल्लेबाजी में तमिलनाडु की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 21वें ओवर तक उसके 4 विकेट गिर गए थे। जगदीसन और विजय शंकर ने शुरुआत की लेकिन हरियाणा के गेंदबाज सुमित, कंबोज और निशांत सिंधु ने उन्हें जरा भी टिकने नहीं दिया। बाबा इंद्रजीत ने 65 रन की पारी खेलकर अपनी टीम को कुछ उम्मीद दी, जिसमें कप्तान दिनेश कार्तिक ने अच्छा सहयोग दिया।

 

5 बार के चैंपियन के लिए लक्ष्य हासिल करना चुनौती बन गया और अंततः वह 230 रन पर आउट होने के कारण हार गए। कम्बोज ने 4 विकेट लिए, जबकि राहुल तेवतिया, हर्षल पटेल, सिंधु और सुमित ने 1-1 विकेट लिया। युजवेंद्र चहल, जो अब वनडे के लिए दक्षिण अफ्रीका में हैं, अपनी टीम को फाइनल में पहुंचते देख उत्साहित होंगे लेकिन उन्हें पता होगा कि अभी प्राथमिकता क्या है। हरियाणा फाइनल में 16 दिसंबर को राजस्थान और कर्नाटक में होने वाले मुकाबले में विजेता से भिड़ेगा।